Searching...
Sunday, May 30, 2021

कांस्टेबल जीडी भर्ती की तैयारी पूरी, कोरोना की स्थिति नियंत्रित होते ही जारी होगा विज्ञापन

कांस्टेबल जीडी भर्ती की तैयारी पूरी, कोरोना की स्थिति नियंत्रित होते ही जारी होगा विज्ञापन 

एसएससी की ओर से दो बार विज्ञापन की तिथि घोषित करने के बाद भर्ती की सूचना जारी नहीं हुई

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से केंद्रीय सुरक्षा बलों के लिए कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा 2020 के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। कोरोना के कारण भर्ती की घोषणा में देरी हुई है। कोरोना संक्रमण के कारण देश के अधिकांश भागों में बंदी और दिल्ली मुख्यालय में कर्मचारियों, अधिकारियों के संक्रमित होने की वजह से एसएससी ने विज्ञापन जारी करने में देरी की है। आयोग के सूत्रों की मानें तो इस समय कांस्टेबल जीडी परीक्षा 2020 के लिए आवेदन की तैयारी पूरी कर ली गई है, देश भर में कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य होते ही भर्ती की घोषणा कर दी जाएगी।


आयोग की ओर से पहले 25 मार्च को भर्ती की तैयारी नहीं होने और मई के पहले सप्ताह में आयोग में बड़ी संख्या में कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने के चलते भर्ती की घोषणा में देरी हुई। अब आयोग की ओर से तैयारी पूरी होने के बाद आवेदन के दौरान बंदी के चलते फोटो स्टूडियो बंद होने से फोटो नहीं बन पाने, ऑनलाइन आवेदन के लिए साइबर कैफे बंद होने के चलते एसएससी ने विज्ञापन जारी करने में देरी हो रही है। आयोग के सूत्रों की मानें तो देश में कोरोना की स्थिति सामान्य होते ही कांस्टेबल जीडी परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा। पूर्व में घोषित कार्यक्रम के अनुसार आयोग की ओर से कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा 2020 की संभावित तिथि दो से 25 अगस्त 2021 तय की गई थी परंतु अब  विज्ञापन में देरी के बाद तय तिथि पर परीक्षा कराना मुश्किल होगा।

इन पदों पर होगी भर्ती

✳️कांस्टेबल जीडी परीक्षा के जरिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ), नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए), इंडियन तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, स्पेशल सुरक्षा बल, असम राइफल सहित कई अन्य सुरक्षा बलों के लिए भर्ती की जाएगी।

✳️केंद्रीय सुरक्षा बलों के लिए कांस्टेबल जीडी भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को 10 वीं पास होने के साथ आयु 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए। अभ्यर्थी भर्ती के बारे में आयोग की आफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर जानकारी ले सकेंगे

0 comments:

Post a Comment