Searching...
Wednesday, May 12, 2021

कोरोना संक्रमण की मार: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस एवं प्रवक्ता परीक्षा स्थगित

UPPSC : पीसीएस प्री समेत 3 परीक्षाएं स्थगित

UPPSC : जून माह में नियत पीसीएस प्री, राजकीय इण्टर कालेज प्रवक्ता प्री, सहायक वन संरक्षक / क्षेत्रीय वन अधिकारी प्री परीक्षाएं स्थगित

UP PCS Exam Postponed : यूपीपीएससी ने 13 जून को होने वाली प्रिलिम्स परीक्षा स्थगित की, जानें पूरी डिटेल

कोरोना संक्रमण की मार: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस एवं प्रवक्ता परीक्षा स्थगित


आयोग की ओर से पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 13 जून एवं प्रवक्ता परीक्षा 20 जून को आयोजित होनी थी

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएसी) ने कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए 13 एवं 20 जून को क्रमश: आयोजित होने वाली सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (पीसीएस) 2021, सहायक वन संरक्षक/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (प्रारंभिक) परीक्षा एवं राजकीय इंटर कॉलेज के लिए प्रवक्ता परीक्षा 2020 (प्रारंभिक) को स्थगित कर दिया है। पीसीएस परीक्षा 2021 के आयोजन की तैयारी के बीच छात्रों के विरोध के बाद आयोग को पीसीएस 2021 प्रारंभिक परीक्षा और जीआईसी के लिए प्रवक्ता भर्ती परीक्षा को स्थगित करना पड़ा। 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस-2021 प्रारंभिक परीक्षा  13 जून को प्रस्तावित थी। आयोग की ओर से कोरोना संकट के बीच जिलाधिकारियों से परीक्षा केंद्रों का विवरण मांगे जाने के बाद प्रतियोगी छात्रों का विरोध शुरू हो गया। पीसीएस के 538 पदों पर भर्ती के लिए कुल छह लरख 91 हजार 973 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। लोक सेवा आयोग की पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में छह लाख से अधिक परीक्षार्थियों के आवेदन के चलते संक्रमण के खतरे को देखते हुए परीक्षा स्थगित कर दी गई। 

राजकीय इंटर कॉलेज के लिए प्रवक्ता भर्ती 2020 की प्रारंभिक परीक्षा 20 जून को प्रस्तावित थी। आयोग की प्रवक्ता राजकीय इंटर कॉलेज के 1473 पदों के लिए लगभग पाच लाख अभ्यर्थियों  ने आवेदन किए हैं। प्रवक्ता के 1473 पदों में महिला वर्ग के तहत 16 विषयों में 482 पद और पुरुष वर्ग के तहत 15 विषयों में प्रवक्ता के 991 पद शामिल हैं।

प्रवक्ता के पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू नहीं होना है। केवल प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर चयन होना है। ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए लिखित परीक्षा का महत्व और बढ़ जाता है। कोरोना संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के बड़ी संख्या में कर्मचारियों, अधिकारियों के संक्रमित हो जाने के बाद नियमित काम ठप है। ऐसे में आयोग को इंटरव्यू सहित सत्यापन के काम रोक देने पड़े थे। अब आयोग ने परीक्षा स्थगित करके छात्रों को संक्रमण से बचाने का काम किया है।

 
UP PCS Exam Postponed: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) की ओर से आयोजित होने वाली पीसीएस और एसीएफ/आरएफओ प्रीलिम्स परीक्षा 2021 (UPPSC PCS Exam 2021) को स्थगित कर दिया गया है। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 538 पदों पर आयोजित की जा रही है। इसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 13 जून 2021 को किया जाना था।


यूपीपीएससी की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2021 और सहायक वन संरक्षक / क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रीलिम्स परीक्षा को कोरोना के संकट के कारण स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा की नई तारीख आने वाले दिनों में जारी की जाएगी।


0 comments:

Post a Comment