Searching...
Friday, May 14, 2021

UPPSC : यूपी के लाखों छात्र स्केलिंग मामले में चाहते हैं राहत, नए अध्यक्ष से मिलने की तैयारी

UPPSC : यूपी के लाखों छात्र स्केलिंग मामले में चाहते हैं राहत, नए अध्यक्ष से मिलने की तैयारी



प्रयागराज | उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के नए अध्यक्ष संजय श्रीनेत ने अगले सप्ताह ज्वाइन कर सकते हैं। उनके ज्वाइन करने से पहले ही प्रतियोगी छात्रों ने स्केलिंग के मुद्दे पर उनसे मिलने की तैयारी कर रखी है। छात्र लगातार दावा कर रहे हैं कि पीसीएस में स्केलिंग प्रणाली हटा दी गई है, लेकिन यूपीपीएससी इस मसले पर स्थिति स्पष्ट नहीं कर रहा है। छात्र चाहते हैं कि नए अध्यक्ष ज्वाइन करने के बाद इस मुद्दे पर आयोग का रुख का स्पष्ट करें।


अभ्यर्थियों का दावा है कि आयोग ने पीसीएस 2019 से स्केलिंग की प्रक्रिया हटा दी है। इस वजह से हिंदी पट्टी के प्रतियोगियों को सर्वाधिक नुकसान हुआ है। इसके अलावा प्रयागराज समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर प्रतियोगी छात्र मानविकी विषयों के साथ पीसीएस परीक्षा में शामिल होते हैं और इन प्रतियोगियों का कहना है कि स्केलिंग लागू न होने की वजह से पीसीएस परीक्षा में हिंदी पट्टी के साथ मानविकी विषय वाले अभ्यर्थियों के चयन का ग्राफ भी तेजी से गिरा रहा है।


प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय का कहना है कि पूर्व अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार के कार्यकाल में पीसीएस-2019 से स्केलिंग हटा दी गई थी और छात्रों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी। नतीजा प्रयागराज समेत पूर्वी यूपी के छात्रों का की जगह अन्य राज्यों के प्रतियोगियों ने ले ली ।

0 comments:

Post a Comment