Searching...
Thursday, June 6, 2024

Teaching Jobs: खुशखबरी! उत्तराखंड में होगी 3 हजार से ज्यादा शिक्षक भर्ती, जानिए कब आएगा नोटिफिकेशन

Teaching Jobs: खुशखबरी! उत्तराखंड में होगी 3 हजार से ज्यादा शिक्षक भर्ती, जानिए कब आएगा नोटिफिकेशन


Govt Teacher Job: उत्तराखंड शिक्षक भर्ती की तैयारी में जुटे अभर्थियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। जल्द ही 3 हजार से अधिक पदों पर बेसिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने इस भर्ती पर तेजी से काम शुरू करने आदेश दिए हैं।


Basic Shikshak Bharti 2024: शिक्षक भर्ती की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ रही है। उत्तराखंड में सरकारी स्कूलों में बेसिक शिक्षकों के 3 हजार से अधिक पदों पर भरने के लिए जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए राज्य के शिक्षा मंत्री ने आदेश जारी करते हुए शिक्षा निदेशक को जिले के मुताबिक रिक्त पदों को भरने के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कराने के लिए भी कहा है। उत्तराखंड की इस शिक्षक भर्ती को पूरा करने के लिए पिछले कई सालों से काम चल रहा है लेकिन यह अभी भी अधर में लटकी हुई है।


Uttarakhand shikshak bharti Teacher Bharti 2024: जानें क्या होगी योग्यता
आपको बता दें कि यह वही शिक्षक भर्ती है जिसके लिए साल 2020 और 2021 में आवेदन मांगे गए थे। ऐसे में जब भी नई इस भर्ती के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू होगा, तब जिन अभ्यर्थियों ने पहले ही इसमें अप्लाई किया हुआ है उन्हें फिर से आवेदन करने की आवश्यक्ता नहीं है। ऐसे अभ्यर्थी पुरानी योग्यता के मुताबिक इस भर्ती के लिए योग्य होंगे। वहीं नए उम्मीदवारों के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए राजकीय प्रारंभिक शिक्षा सेवा नियमावली 2024 के मुताबिक बेसिक शिक्षक की भर्ती की योग्यता होगी। मालूम हो कि अब बीएड को बेसिक शिक्षक की न्यूनतम योग्यता के दायरे से हटा दिया गया है। ऐसे में इस भर्ती के लिए डीएलएड, डीएड और चार वर्षीय बीएलएड करने वाले उम्मीदवार ही अप्लाई कर सकेंगे।


शिक्षा निदेशालय के मुताबिक इस भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। जिसके लिए डीईओ और बेसिक को जिलेवार रिक्त पदों की असल संख्या मालूम करने का जिम्मा सौंपा गया है। प्राथमिक शिक्षा निदेशक रामकृष्ण उनियाल के मुताबिक इस शिक्षक भर्ती के लिए बीएड डिग्री धारक उम्मीदवार योग्य नहीं होंगे। अन्य अभ्यर्थी जो शिक्षक भर्ती के मानकों को पूरा करेंगे सिर्फ वही आवेदन की प्रक्रिया में शामिल हो पाएंगे।


कब आएगा भर्ती नोटिफिकेशन
उत्तराखंड बेसिक शिक्षक भर्ती में 3600 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसके लिए जल्द ही विज्ञापन जारी होने की उम्मीद है। इसके बाद इस भर्ती की प्रक्रिया पर तेजी से काम शुरू हो जाएगा। इस नई शिक्षक भर्ती को पहले से चल रही शिक्षक भर्ती के साथ जोड़ा दिया जाएगा। ऐसे में जो उम्मीदवार पहले शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर चुके हैं वे भी इस भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment