Searching...
Saturday, June 22, 2024

ALP : सहायक लोको पायलट की रिक्तियां तीन गुनी हुईं

ALP : सहायक लोको पायलट की रिक्तियां तीन गुनी हुईं


रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) जल्द ही सहायक लोको पायलट के 18799 पदों पर भर्ती करेगा। भर्ती प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी की जानी है। पहले 5676 रिक्तियां निकाली गई थीं।

आरआरबी के अनुसार रिक्तियां बढ़ाकर सबसे अधिक 3873 दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की गई हैं। इसी तरह दक्षिण मध्य रेलवे के लिए 1949 पद और मध्य रेलवे के लिए 1783 पद बढ़ा दिए गए हैं। रेलवे के इस फैसले से ओवर ड्यूटी कर रहे ड्राइवरों का बोझ कम होगा, जिससे रेलवे परिचालन के दौरान मानवीय चूक में कमी आएगी। रेलवे बोर्ड के निदेशक स्थापना विद्याधर शर्मा ने इससे जुड़ा आदेश जारी किया है। ये भर्तियां इंडियन रेलवे भर्ती प्रबंधन व्यवस्था (ओआईआरएमएस) रेलवे भर्ती बोर्ड, बेंगलुरु की मदद से पूरी की जानी है। बता दें, रेलवे में काफी समय से ड्राइवरों के पद रिक्त हैं।

विभागीय एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने ड्राइवरों की ट्रेन चलाने की ड्यूटी नौ घंटे निर्धारित की है, लेकिन कर्मियों की कमी होने के कारण 31 फीसदी से अधिक ड्राइवरों को 10-12 घंटे तक ट्रेनें चलानी पड़ रही हैं। इसमें आठ फीसदी ड्राइवर 12 से 16 घंटे तक ट्रेन चला रहे हैं। 


अभ्यर्थी लिखित परीक्षा का इंतजार कर रहे थे : रेलवे भर्ती बोर्ड ने सहायक लोको पायल (एएलपी) के पदों पर भर्ती के लिए 20 जनवरी 2024 को अधिसूचना जारी की थी। इसके तहत बोर्ड ने 19 फरवरी तक आवेदन स्वीकार्य किए थे। अब लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाना था। परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी प्रवेश पत्र का जारी किए जाने का इंतजार कर रहे थे, इसी बीच बोर्ड ने रिक्तियां की संख्या बढ़ाए जाने की घोषणा कर दी। 


नए आदेश में कहा गया है कि 15 दिसंबर 2023 को 5696 सहायक लोको पॉयलेट (एएलपी) के पदों पर भर्ती करने की मंजूरी पहले दी जा चुकी है, लेकिन 16 जोनल रेलवेसेएएलपी की अतिरिक्त भर्ती करने की मांग की जा रही थी। इस भर्ती के अलावा रेलवे की 1104 पदों पर अप्रेटिंस भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। 

इस भर्ती अभियान के तहत नियुक्तियां पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के अंतर्गत की जा रही हैं। इसमें फिटर, वेल्डर, टर्नर, इलेक्ट्रीशियन, पेंटर्स, मैकेनिस्ट के पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया में 10वीं और आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।



रेलवे में 18,799 लोको पायलट की जल्द भर्ती होगी

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में सोमवार को कंचनजंघा ट्रेन हादसे के अगले दिन रेलवे बोर्ड ने 18,799 सहायक लोको पायलट (ड्राइवरों) के तत्काल प्रभाव से भर्ती के आदेश जारी किए हैं। रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को निर्देश दिए हैं कि ड्राइवर भर्ती प्रक्रिया को एक हफ्ते में पूरा किया जाए। रेलवे के इस फैसले से ओवर ड्यूटी कर रहे ड्राइवरों का बोझ कम होगा और मानवीय चूक (ड्राइवर) से होने वाले हादसों में कमी आएगी।


रेलवे बोर्ड के निदेशक- स्थापना (रेलवे भर्ती बोर्ड) विद्याधर शर्मा ने उपरोक्त आदेश मंगलवार को देर शाम जारी किए हैं। इसकी कॉपी हिंदुस्तान के पास है। इस आदेश में उल्लेख है कि 15 दिसंबर 2023 को 5696 सहायक लोको पॉयलेट (एएलपी) के पदों पर भर्ती करने की मंजूरी पहले दी जा चुकी है। लेकिन 16 जोनल रेलवे से एएलपी की अतिरिक्त भर्ती करने की मांग की जा रही थी।


रेलवे बोर्ड ने इसकी समीक्षा करने के बाद अब 18,799 एएलपी की भर्ती करने का फैसला किया है। इसमें कहा गया है कि इंडियन रेलवे भर्ती प्रबंधन व्यवस्था (ओआईआरएमएस) रेलवे भर्ती बोर्ड, बंगलुरू की सहायता से एएलपी की भर्ती प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी करेगा। विदित हो कि रेलवे में लंबे समय से ड्राइवरों के पद रिक्त चल रहे हैं। 


एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने ड्राइवरों की ट्रेन चलाने की ड्यूटी नौ घंटे निर्धारित की है। लेकिन कमी के चलते 31 फीसदी से अधिक ड्राइवरों को 10-12 घंटे तक ट्रेनें चलानी पड़ रही हैं। इसमें आठ फीसदी ड्राइवर 12 से 16 घंटे अधिक समय तक रेल चला रहे हैं।

0 comments:

Post a Comment