Searching...
Tuesday, June 4, 2024

NEET कटऑफ वेरी हाई, सरकारी कॉलेज का सपना मुश्किल, 660 अंक से अधिक वालों को ही सरकारी कॉलेज मिलने की उम्मीद, देखें GEN, EWS, OBC, SC, ST वर्ग की कटऑफ


NEET कटऑफ वेरी हाई, सरकारी कॉलेज का सपना मुश्किल, 660 अंक से अधिक वालों को ही सरकारी कॉलेज मिलने की उम्मीद, देखें GEN, EWS, OBC, SC, ST वर्ग की कटऑफ 



लखनऊः सरकारी कॉलेजों में एमबीबीएस में दाखिले का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए इस बार नीट के परिणाम ने परेशानी खड़ी कर दी है। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से मंगलवार को जारी नीट परिणाम में हर वर्ष की तुलना में इस साल कटऑफ काफी हाई गई है। 

स्थिति ये है कि जहां पिछले वर्ष 615 अंक वालों को भी सरकारी कॉलेज मिल गए थे, वहीं इस बार 650 अंक वालों का भी सरकारी कॉलेज का सपना चकनाचूर हो सकता है। यही वजह है कि इस बार शहर में हाई रैकर्स की संख्या भी घटी है। 700 से अधिक अंक पाने वालों की संख्या गिनी चुनी ही है। 


NEET Cut Off : नीट कटऑफ में हुआ जबरदस्त इजाफा, देखें GEN, EWS, OBC, SC, ST वर्ग की कटऑफ 

NEET Cut Off : नीट कटऑफ में हुआ जबरदस्त इजाफा, देखें GEN, EWS, OBC, SC, ST वर्ग की कटऑफNEET Cut Off :  इस वर्ष नीट परीक्षा में क्वालिफाइंग मार्क्स में इजाफा देखा गया है। पिछले साल अनारक्षित श्रेणी के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स की सीमा 720-137 थी और यह इस साल बढ़कर 720-164 हो गई है।

NEET Cut Off :  इस वर्ष नीट परीक्षा में क्वालिफाइंग मार्क्स में इजाफा देखा गया है। पिछले साल अनारक्षित श्रेणी के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स की सीमा 720-137 थी और यह इस साल बढ़कर 720-164 हो गई है। इसी तरह, ओबीसी एससी और एसटी श्रेणियों के लिए, यह पिछले साल 136-107 से बढ़कर इस साल 163-129 हो गई है। नीट में इस बार रिकॉर्ड 67 छात्रों ने टॉप किया है। इन सभी रैंक 1 आई है। इन सभी स्टूडेंट्स के 99.997129 परसेंटाइल मार्क्स आए हैं। नीट का आयोजन देश भर में 5 मई को पेन पेपर मोड में किया गया था।


किस कैटेगरी से कितने पास
इस वर्ष नीट में पास हुए 1316268 उम्मीदवारों में से 333932 अनारक्षित श्रेणी से, 618890 ओबीसी श्रेणी से, 178738 एससी से, 68479 एसटी से और 116229 ईडब्ल्यूएस श्रेणी से हैं। इसके अलावा, विकलांग श्रेणी के 4120 उम्मीदवारों ने भी परीक्षा पास की है।

राज्यवार प्रदर्शन की बात करें तो उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक संख्या में अभ्यर्थी (1165047) पास हुए। इसके बाद महाराष्ट्र (142665), राजस्थान (121240) तथा तमिलनाडु (89426) का स्थान रहा।


टाई-ब्रेकिंग फॉर्मूले से बनेगी मेरिट
एनटीए ने कहा कि मेरिट लिस्ट टाई-ब्रेकिंग फॉर्मूले के आधार पर तैयार की जाएगी, जिसमें बायोलॉजी में ज्यादा अंक/परसेंटाइल स्कोर पाने वालों को वरीयता दी जाएगी, उसके बाद केमिस्ट्री और फिजिक्स को वरीयता दी जाएगी। एजेंसी ने कहा, "इसके बाद, टेस्ट में सभी विषयों में गलत उत्तरों और सही उत्तरों की संख्या के कम अनुपात वाले उम्मीदवारों या बायोलॉजी, उसके बाद केमिस्ट्री और फिजिक्स को वरीयता दी जाएगी।"

इस साल नीटी यूजी परीक्षा में सबसे ज़्यादा 2406079 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 2333297 या 96.9% उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे और इनमें से कुल 13162686 या 56.4% उम्मीदवार परीक्षा में सफल हुए हैं। पास प्रतिशत करीब करीब पिछले साल जितना 56.2% रहा।



NEET 2024 Result declared: नीट 2024 के परिणाम घोषित, देखें डायरेक्ट लिंक, इन स्टेप को फॉलो कर डाउनलोड करें रिजल्ट 

NEET 2024 Result declared at exams.nta.ac.in: नीट परीक्षा 2024 का परिणाम जारी कर दिया गया है। ऐसे परिणाम चेक कर सकते हैं।


NEET UG results declared at exams.nta.ac.in: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA ने NEET 2024 रिजल्ट घोषित कर दिया है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in अपना परिणाम देख सकते हैं। स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा परिणाम एनटीए एनईईटी की आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/NEET पर उपलब्ध है। इसके अलावा नतीजे neet.ntaonline.in पर भी जारी किए गए हैं।

 
बता दें कि एनईईटी रिजल्ट के साथ एनटीए अखिल भारतीय टॉपर्स के नाम और श्रेणी-वार कट-ऑफ अंक और प्रतिशत रैंक की घोषणा भी की जाएगी। अंतिम उत्तर कुंजी 3 जून, 2024 को जारी की गई थी। पिछले रुझानों के अनुसार, अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने के तुरंत बाद परिणाम घोषित किए जाते हैं। बता दें कि NEET UG प्रवेश परीक्षा 5 मई, 2024 को आयोजित की गई थी। अनंतिम उत्तर कुंजी 29 मई को जारी की गई थी और आपत्ति विंडो 1 जून, 2024 को बंद कर दी गई थी।

 
एनटीए योग्यता/पात्रता मानदंड और अन्य मानदंडों के साथ-साथ एनएमसी/डीजीएचएस/एमसीसी/डीसीआई और आयुष मंत्रालय/एनसीआईएसएम/एनसीएच/एएसीसीसी के प्रासंगिक नियमों/दिशानिर्देशों के अनुसार मेरिट सूची/अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) तैयार करेगा। के रूप में मामला हो सकता है। परिणाम तिथि, अंतिम उत्तर कुंजी, स्कोरकार्ड, टॉपर्स, कटऑफ की अधिक जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।

 
राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET (UG) - 2024 भारत के बाहर के 14 शहरों सहित देश भर के 557 शहरों में स्थित विभिन्न केंद्रों पर 24 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई थी।


स्कोरकार्ड जांचने के लिए जरूरी लॉगिन क्रेडेंशियल
NEET UG परिणाम की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन संख्या, जन्म तिथि का उपयोग करना होगा और NTA NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर उपलब्ध लिंक पर लॉगिन करना है।


कहां देखें स्कोरकार्ड
स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा परिणाम NTA NEET की आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/NEET पर उपलब्ध है। नतीजे neet.ntaonline.in पर भी उपलब्ध होंगे।


इन स्टेप को फॉलो कर चेक करें स्कोरकार्ड

सबसे पहले एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

होम पेज पर उपलब्ध NEET 2023 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

आपका स्कोरकार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

स्कोरकार्ड जांचें और पेज डाउनलोड करें।

आगे की जरूरत के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।



नीट में 67 विद्यार्थियों को 100 फीसदी अंक, इनमें 14 बेटियां, तय तिथि से 10 दिन पहले जारी हुए नतीजे


नई दिल्ली। एमबीबीएस समेत मेडिकल के विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए हुई नीट यूजी 2024 में 67 विद्यार्थियों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं। कुल 720 में से 720 अंक पाने वालों में 14 लड़कियां भी शामिल हैं। इन्हें पहली रैंक मिली है। परीक्षा में इन सभी ने छात्रों के अंक समान होने के कारण इन सभी को एकसमान नीट रैंक एक दिया गया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने बताया, परीक्षा परिणाम निर्धारित समय से 10 दिन पहले मंगलवार को जारी कर दिए गए। पहले 14 जून को नतीजे घोषित किए जाने वाले थे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने अधिकृत पंजीकरण नंबर और पासवर्ड के साथ स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एनटीए ने 5 मई को परीक्षा ली थी। इसमें 23.33 लाख परीक्षार्थी बैठे थे। दस ट्रांसजेंडर समेत 13,16,268 छात्र सफल रहे हैं। खास बात यह है कि पहली बार परीक्षा में एक प्रश्न के दोनों उत्तर सही होने के कारण सवाल हल करने वाले सभी छात्रों को पांच अंक दिए गए हैं। इस परीक्षा की मेरिट के आधार पर एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएसएमएस, बीएचएमएस समेत बीएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिले होंगे।


यूपी के आर्यन, आयुष, हल्द्वानी के अक्षत को पहली रैंक 

परीक्षा में 100 फीसदी अंक हासिल करने वाले 67 परीक्षार्थियों में उत्तर प्रदेश के आर्यन यादव और आयुश नगरिया व उत्तराखंड के हल्द्वानी निवासी अक्षत पंगरिया भी शामिल हैं। इनके अलावा, हरियाणा की अंजलि, प्रतीक, कृष, खुशबू, राजस्थान की जाह्नवी, ईरम कुरैशी, सुनील कुमार सैनी, देवेश जोशी, ध्रुव गर्ग, संयम जे, शंशाक शर्मा, ईशा कोठारी, आदर्श कुमार मोयल, सौरभ, प्राचीता, पंजाब के सिखिन्न गोयल, गुनमय गर्ग, शौर्य गोयल, चंडीगढ़ के तेजस सिंह, दिल्ली के लक्ष्य, शुजय दत्ता, दिव्यांश, मृदुल मान्या आनंद और हिमाचल प्रदेश के आर्यन शर्मा ने भी सौ फीसदी अंक हासिल किए हैं और इन्हें पहली रैंक मिली है। इन सभी को 99.997129 पसेंटाइल मिला है। ये सभी छात्र नीट नंबर एक रैंक के साथ-साथ स्टेट टॉपर भी हैं।

0 comments:

Post a Comment