Searching...
Tuesday, November 2, 2021

UP Constable Recruitment 2021: यूपी में जल्द ही निकल सकती है कॉन्स्टेबल की बंपर भर्ती, शामिल होना है तो इन डॉक्यूमेंट्स को कर लीजिए अभी से तैयार

UP Constable Recruitment 2021: यूपी में जल्द ही निकल सकती है कॉन्स्टेबल की बंपर भर्ती, शामिल होना है तो इन डॉक्यूमेंट्स को कर लीजिए अभी से तैयार

उत्तर प्रदेश में कॉन्स्टेबल के 25,000 पदों पर जल्द ही भर्ती निकल सकती है। उम्मीद है कि इसके लिए नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत में ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।



उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल के 25,000 से भी अधिक पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक ये भर्ती महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थियों के लिए होगी। गौरतलब है कि इससे पहले राज्य में कॉन्स्टेबल की भर्ती 2018 में निकाली गई थी और इसके जरिए तकरीबन 49 हजार पदों पर भर्ती हुई थी। उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग में भर्तियों का आयोजन उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) द्वारा किया जाता है। इसलिए अभ्यर्थियों को कॉन्स्टेबल भर्ती से संबंधित जानकारियों के लिए UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए। 

कब तक जारी हो सकता है नोटिफिकेशन :
इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना तो नहीं जारी हुई है। लेकिन, पुलिस भर्ती बोर्ड ने राज्य सरकार को इस संबंध में एक प्रस्ताव भेजा है। भर्ती बोर्ड को प्रदेश सरकार की ओर से हरी झंडी मिलते ही सिपाही भर्ती का ऑफिशियल रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों को इससे संबंधित सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

आवेदन करने के लिए इन डाक्यूमेंट्स की पड़ सकती है जरूरत :
राज्य में कॉन्स्टेबल की इस भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। इसलिए इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को अभी से ही आवेदन के समय जरूरत पड़ने वाले दस्तवाजो को संभाल कर रखना चाहिए। यह उम्मीद जताई जा रही है कि पिछली कॉन्स्टेबल भर्ती में आवेदन करते समय जिन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ी थी, इस बार की भी भर्ती में उन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ सकती है। अभ्यर्थियों को आयु तथा शैक्षणिक योग्यता के लिए दसवीं और बारहवीं के सर्टिफिकेट्स और आरक्षण तथा उम्र सीमा में छूट का लाभ उठाने के लिए जाती प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ सकती है। जरूरी दस्तावेजों की विस्तृत जानकारी अभ्यर्थी आधिकारिक अधिसूचना में देख सकेंगे।

0 comments:

Post a Comment