Searching...
Saturday, November 6, 2021

UPHESC Assistant Professor Exam 2021 : यूपी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के 18 विषयों की परीक्षा आज, देखें अपडेट

UPHESC Assistant Professor Exam 2021 : यूपी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के 18 विषयों की परीक्षा आज, देखें अपडेट

UPHESC Assistant Professor Exam 2021 : उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (UPHESC) की असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा कल होगी। इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 7 नवंबर को जारी किए गए हैं जिसकी सूचना 8 नवंबर 2021 को आयोग की वेबसाइट site.uphesc.org पर प्रकाशित की गई थी।

यूपीएचईएससी की वेबसाइट पर जारी नोटिस के अनुसार, 13 नवंबर 2021 को होने वाली परीक्षा के लिए निर्धारित 18 विषयों की परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में हिन्दी, संगीत सितार, भूमि संरक्षण, भू-गर्भ विज्ञान, पादप रोग, एशियन कल्चर, अनुवांशिक एवं पादप प्रजनन तथा कीट विज्ञान के पेपर होंगे। पहली पाली की इस परीक्षा में 15749 अभ्यर्थी भाग लेंगे। 

वहीं दूसरी पाली की परीक्षा में मनोविज्ञान, इतिहास, प्राणिविज्ञान, समाजशास्त्र, सांख्यिकी, सैन्य विज्ञान, दर्शनशास्त्र संगीत गायन, उद्यानिकी एवं कृषि शस्य विज्ञान के पेपर होंगे जिनके लिए कुल 17131 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।

आयोग ने कहा कि अभी जो एडमिट कार्ड अपलोड किए गए हैं वे 13 नवंबर 2021 की परीक्षा के लिए हैं, 28-11-2021 के लिए निर्धारित लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अलग से जारी किए जाएंगे।

किसी अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में दिक्कत हो तो वह आयोग के हेल्पलाइन नंबर -9289144891 पर या ई-मेल आईडी uphesc50@gmail.com में संपर्क कर सकते हैं।


असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा : फीस रसीद में गलत पंजीकरण नंबर भरने वालों को परीक्षा की अनुमति

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा में उन अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति देने का निर्देश दिया है। जिन्होंने अपनी फीस रसीद में गलत पंजीकरण नंबर भर दिया है। कोर्ट ने यह आदेश अंतरिम रूप से दिया है और कहा है कि याचियों का अभ्यर्थन याचिका के अंतिम निर्णय पर निर्भर करेगया।

यह आदेश न्यायमूर्ति अश्वनी कुमार मिश्र ने शिवबचन मौर्य व दो अन्य की याचिका पर अधिवक्ता सीमांत सिंह को सुनकर दिया है। अधिवक्ता सीमांत सिंह ने बताया कि असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा 13 नवंबर को होनी है लेकिन याचियों को आयोग ने प्रवेश पत्र जारी नहीं किया है। जिससे वे परीक्षा में बैठने से वंचित हो जाएंगे। उधर, आयोग के अधिवक्ता का कहना था कि जिन अभ्यर्थियों ने अपनी फीस रसीद में गलत पंजीकरण नंबर भरा है उन्हें प्रवेश पत्र जारी नहीं किया गया है। आयोग का यह भी कहना था कि इस संबंध में एक विज्ञप्ति भी प्रकाशित की गई थी जिसमें कहा गया था कि पंजीकरण संख्या सही-सही भरना आवश्यक है। इसके बावजूद बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने गलत पंजीकरण नंबर भरे हैं जिससे उन्हें प्रवेश पत्र जारी नहीं किया गया है। कोर्ट ने कहा कि याचियों ने फीस भरने के बाद आवेदन पत्र भी भर दिया है। इस स्थिति में उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाए। उनका अभ्यर्थन याचिका के अंतिम निर्णय पर निर्भर करेगा।



असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती : परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, पुरुष को बना दिया महिला।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने 13 नवंबर को होने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र शनिवार को जारी कर दिए गए। प्रवेश पत्र में कई गड़बड़ी भी है। पुरुष अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र में महिला लिखा है। इससे अभ्यर्थी परेशान हैं। फिलहाल इस बारे में आयोग का कोई अधिकारी जवाब देने को तैयार नहीं है। 


13 नवंबर को शहर के 32 केंद्रों पर पहली पाली में हिंदी, संगीत सितार, मृदा संरक्षण, भूगर्भ विज्ञान, प्लांट पैथालॉजी, एशियन कल्चर, जेनेटिक एंड प्लांट ब्रीडिंग, एंटोमोलॉजी विषयों के 15024 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। दूसरी पाली में मनोविज्ञान, इतिहास, जीव विज्ञान, समाजशास्त्र, सांख्यिकी, मिलिट्री साइंस, दर्शनशास्त्र, संगीत गायन, हॉर्टिकल्चर और एग्रीकल्चर एग्रोनॉमी विषयों की परीक्षा में 16355 अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं दूसरी ओर आयोग की अनियमितताओं के खिलाफ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का धरना शनिवार को आठवें दिन जारी रहा। कार्यकर्ताओं ने ताली-थाली व शंखनाद कर विरोध जताया। महानगर मंत्री नीरज प्रताप सिंह ने कहा कि विसंगतियों के खिलाफ धरना जारी रहेगा। शंखनाद करने वालों में अभिषेक सिंह, कार्तिकेयपति त्रिपाठी, विनायक पांडेय, प्रदीप मौर्य आदि रहे।

0 comments:

Post a Comment