Searching...
Tuesday, November 2, 2021

UP SI Exam Date 2021 Out : इंतजार खत्म, यूपी में 9,534 पदों के लिए 12 नवंबर से परीक्षा, इस तारीख से जारी होंगे एडमिट कार्ड

UP Police SI Exam 2021 : बोर्ड ने जारी किया संशोधित शेड्यूल, अब इस तारीख को होगी परीक्षा।


यूपी : दरोगा भर्ती के लिए परीक्षाएं आज से, 9534 पदों पर होनी है भर्ती, 12 लाख से अधिक आवेदन, खबर पढ़िए सबसे नीचे।

UP Police SI Exam 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( यूपीपीआरपीबी ) ने यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा की तिथियों में बदलाव किए हैं। यदि आपने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, तो नीचे दिए गए संशोधित शेड्यूल देखिए।


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( यूपीपीआरपीबी ) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा के संशोधित शेड्यूल जारी किया है। इसके दूसरे चरण की परीक्षा की तिथि में बदलाव किए गए हैं। पहले तीनों चरण की परीक्षा 12 नवंबर 2021 से 2 दिसंबर 2021 के बीच आयोजित होने वाली थी। जिसमें पहले चरण की परीक्षा 12 से 17 नवंबर, दूसरे चरण की परीक्षा 19 से 24 नवंबर और तीसरे चरण की परीक्षा 27 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच निर्धारित की गई थी। हालांकि संशोधित शेड्यूल के मुताबिक दूसरे चरण परी परीक्षा 20 से 25 नवंबर के बीच होगी। वहीं पहले और तीसरे चरण की परीक्षा पूर्व निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक ही आयोजित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी), लखनऊ ने 12 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच उप-निरीक्षकों, प्लाटून कमांडरों, अग्निशमन अधिकारियों की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए आवंटित तिथि और शहर का विवरण जारी किया है। यूपीपीआरपीबी एसआई परीक्षा की तारीख, शहर का विवरण ऐसे कर सकते हैं चेक:-

◆ यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
चरणवार आवंटित परीक्षा शहर, तिथि विवरण पर क्लिक करें।
◆पीडीएफ फाइलों को डाउनलोड करें।
◆अपना आवेदन नंबर जांचें।


यह भर्ती अभियान फरवरी 2021 में घोषित किया गया था। यूपी पुलिस एआई भर्ती परीक्षा के जरिए कुल 9,534 रिक्त पदों को भरा जाएगा। तकनीकी समस्याओं के मामले में, यदि किसी केंद्र में परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकती है, तो परीक्षा फिर से निर्धारित की जाएगी और 3 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। यूपीपीआरपीबी ने कहा है कि परीक्षा शुरू होने से तीन दिन पहले परीक्षा केंद्र और प्रवेश पत्र का सटीक विवरण उम्मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा। परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाएगी और प्रत्येक चरण छह दिनों की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा।






यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित, जानें- कितनें अंकों का होगा प्रश्न पत्र

UP Police SI Recruitment Admit Card उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सब-इंस्पेक्टर भर्ती की लिखित परीक्षा कराने की तैयारी तेज कर दी है। भर्ती बोर्ड जल्द ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला है।


यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित, जानें- कितनें अंकों का होगा प्रश्न पत्रउत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सब-इंस्पेक्टर भर्ती की लिखित परीक्षा कराने की तैयारी तेज कर दी है।

लखनऊ, ऑनलाइन डेस्क। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सब-इंस्पेक्टर भर्ती की लिखित परीक्षा कराने की तैयारी तेज कर दी है। उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी दारोगा भर्ती 2020-21 की आनलाइन लिखित परीक्षा प्रदेश के 13 जिलों में स्थापित 92 परीक्षा केंद्रों में 12 नवंबर से दो दिसंबर के बीच होगी। भर्ती बोर्ड जल्द ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। इस बार परीक्षा तीन चरणों में होगी और प्रतिदिन तीन पालियों में इम्तिहान कराया जाएगा।

उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस (पुरुष व महिला), पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 9534 पदों के लिए आनलाइन लिखित परीक्षा होगी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार सब-इंस्पेक्टर भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा की तारीख से तीन दिन पहले जारी होंगे। अभ्यर्थी पंजीकरण पोर्टल पर दिए गए लिंक पर अपनी पंजीकरण संख्या व जन्मतिथि अंकित कर अपना प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद यदि कोई त्रिटि मिलती है तो ऑनलाइन संपर्क कर सकते हैं।

400 अंकों की होगी लिखित परीक्षा : उत्तर प्रदेश पुलिस में सब-इंस्पेक्टर भर्ती की लिखित परीक्षा आनलाइन होगी। यह लिखित परीक्षा 400 अंकों की होगी। परीक्षा में कुल 160 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें सामान्य हिंदी के 40 प्रश्न होंगे। इसके अलावा मूलविधि, संविधान, सामान्य ज्ञान के 40 प्रश्न, संख्यातमक व मानसिक योग्यता परीक्षा के 40 प्रश्न व मानसिक अभिरुचि परीक्षा, बुद्धिलब्धि परीक्षा, तार्किक परीक्षा के 40 प्रश्न होंगे। आनलाइन परीक्षा दो घंटे की होगी।


तीन चरणों में होगी लिखित परीक्षा : डीजी भर्ती बोर्ड डा.आरके विश्वकर्मा ने बताया कि परीक्षा तीन चरणों में होगी। इनमें 12 से सात नवंबर के मध्य पहले चरण में, 19 से 24 नवंबर के मध्य दूसरे चरण में तथा 27 नवंबर से दो दिसंबर के मध्य तीसरे चरण में लिखित परीक्षा होगी। प्रतिदिन तीन पालियों में परीक्षा कराई जाएगी। सुबह नौ से 11 बजे, दोपहर 12:30 बजे से 2:30 बजे तथा शाम चार से छह बजे के मध्य तीन पालियों में अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। भर्ती बोर्ड ने तीन दिसंबर का दिन भी परीक्षा के लिए रिजर्व रखा है। यदि किसी दिन किसी केंद्र पर परीक्षा में कोई बाधा आई तो वह परीक्षा तीन दिसंबर को होगी।

मूल आधार कार्ड लाना होगा अनिवार्य : भर्ती बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि आनलाइन लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को पहचान पत्र के रूप में मूल आधार कार्ड या ई-आधार कार्ड तथा उसकी एक छायाप्रति साथ लानी होगी। छायाप्रति परीक्षा केंद्र पर जमा की जाएगी। पहचान पत्र के रूप में केवल आधार कार्ड ही स्वीकार होगा।

किसके कितने पद

उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस (पुरुष व महिला) के 9027 पद।
प्लाटून कमांडर पीएसी के 484 पद।
अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पद।


UP SI Exam Date 2021 Out : इंतजार खत्म, यूपी में 9,534 पदों के लिए 12 नवंबर से परीक्षा, इस तारीख से जारी होंगे एडमिट कार्ड

उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग द्वारा SI के 9,534 पदों पर तीन महीने पहले आवेदन मांगे गए थे और अब इनके लिए 12 नवंबर से दो दिसंबर के बीच परीक्षाएं होनी हैं।
 


पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा प्रदेश में सब इंस्पेक्टर (SI), प्लाटून कमांडर पीएसी और अगिनशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 9,534 पदों को भरने के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया लगभग तीन महीने पहले पूरी कराई गई थी जिसके बाद से अभ्यर्थी परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे थे। दरअसल इस भर्ती के लिए परीक्षा अक्टूबर महीने में ही होने वाली थीं लेकिन कुछ कारणों की वजह से UPPRPB को यह परीक्षा टालनी पड़ी। हालांकि अब परीक्षा की तारीखें सामने आ गई हैं। इन पदों के लिए परीक्षाएं तीन चरणों में कराई जाएंगी जिनमें पहले चरण की परीक्षा 12 से 17 नवंबर, दूसरे चरण की 19 से 14 नवंबर और तीसरे चरण की परीक्षा 27 नवंबर से दो दिसंबर के बीच होंगी। 

तीन पालियों में होगी परीक्षा
UPPRPB ने नोटिफिकेशन में बताया कि इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन यूपी के 13 जनपदों के कुल 92 परीक्षा केंद्रों में तीन पालियों में कराया जाएगा। पहली पाली में परीक्षा सुबह नौ बजे से 11 बजे, दूसरी पाली में सुबह 11.30 से दोपहर 2.30 और तीसरी पाली में दोपहर चार से शाम छह बजे तक होगी।

कब जारी होगा एडमिट कार्ड
पुलिस भर्ती बोर्ड ने बताया है कि इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड परीक्षा के तीन दिन पहले जारी किए जाएंगे। बोर्ड ने ये भी सलाह दी है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी के लिए लगातार ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाकर रखनी चाहिए। 

यूपी : दरोगा भर्ती के लिए परीक्षाएं आज से, 9534 पदों पर होनी है भर्ती, 12 लाख से अधिक आवेदन

आनलाइन परीक्षा के लिए 15 प्रमुख जिलों में 98 सेंटर बनाए गए हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष राज कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि एसआई के 9027, पीएसी प्लाटून कमांडर के 484, अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पदों के लिए परीक्षाएं होनी है।

दरोगा भर्ती के लिए शुक्रवार से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके लिए भर्ती बोर्ड ने तैयारियां पूरी कर ली है। आनलाइन परीक्षा के लिए 15 प्रमुख जिलों में 98 सेंटर बनाए गए हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष राज कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि एसआई के 9027, पीएसी प्लाटून कमांडर के 484, अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पदों के लिए परीक्षाएं होनी है। इसके लिए 12,37,147 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

उन्होंने बताया कि सबसे अधिक 18 सेंटर गोरखपुर में बनाए गए हैं। इसके अलावा वाराणसी में 16, लखनऊ में 14, आगरा में 11, कानपुर में 10, प्रयागराज में 7, मेरठ में 5, गाजियाबाद और नोएडा में 4-4, अलीगढ़ में 3, अयोध्या में 2 और झांसी, मुजफ्फरनगर, मथुरा व मुरादाबाद में 1-1 केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से जोन के एडीजी जोन स्तर पर समन्वयक होंगे। रेंज के आईजी व डीआईजी रेंज स्तर पर समन्यव करेंगे। जिला स्तर पर एसएसपी रैंक का अधिकारी होगा। कमिश्नरेट स्तर पर पुलिस आयुक्त भर्ती बोर्ड के साथ समन्वय करेंगे।

विश्वकर्मा ने बता कि इस मौकेपर निर्बाध आपूति परीक्षा केंद्रों पर रहेगी। सभी परीक्षा केंद्र सीसीटीवी से लैस रहेंगे। हर परीक्षा केंद्रों पर मेटल डिटेक्टर लगा होगा। खुफिया एजेंसियां सतर्क रहेंगी। परीक्षा केंद्रों के सुप्रीटेंडेंट भी परीक्षा के दौरान अपना मोबाइल साथ नहीं रख सकेंगे।

0 comments:

Post a Comment