Searching...
Monday, November 15, 2021

UP Police 9534 SI Recruitment 2021: यूपीपीबीपीबी ने एसआई भर्ती के 2426 आवेदन किए निरस्त, अभ्यर्थियों ने भरे एक से अधिक फॉर्म

UP Police 9534 SI Recruitment 2021: यूपीपीबीपीबी ने एसआई भर्ती के 2426 आवेदन किए निरस्त, अभ्यर्थियों ने भरे एक से अधिक फॉर्म

UP Police 9534 SI Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी), लखनऊ यूपीपीबीपीबी ने यूपी पुलिस एसआई भर्ती 2021 में आवेदन करने वाले हजारों अभ्यर्थियों के लिए अहम सूचना जारी की है। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने सोमवार को जारी सूचना में बताया कि एक से अधिक आवेदन करने वाले 2426 अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त किए हैं।


भर्ती बोर्ड ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस में उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस (पुरुष एवं महिला) प्लाटून कमांडर, पीएसी व अग्निशमन द्वितीयक अधिकारी के पदों पर सीधी भर्ती 2020-21 में एक से अधिक आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के आवेदन पत्रों पर विचार के बाद उनकी सूची बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर प्रदर्शित कर दी गई है।

एक से अधिक आवेदन करने वालों में 453 अभ्यर्थी ऐसे रहे हैं जिनके सभी आवेदनों में नाम समान होने की स्थिति में परीक्षण के बाद इन अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में शामिल होन के लिए परीक्षा तिथि और जनपद आवंटित कर दिया गया है।

ऐेसे 2408 अभ्यर्थियों की सूची जिन्होंने एक से अधिक आवेदन किए थे लेकिन बोर्ड द्वारा विचार के बाद आखिरी आवेदन स्वीकार किया। ऐसे अभ्यर्थियों को भी परीक्षा केंद्र व जनपद आवंटित कर दिया गया है।

वहीं 2426 अभ्यर्थी ऐसे पाए गए जिन्होंने एक से अधिक आवेदन किए हैं। बोर्ड द्वारा विचार करने के बाद इन सभी 2426 अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं।

यूपी पुलिस एसआई भर्ती के पहले चरण की परीक्षा 14 से 17 नवंबर तक आयोजित हो रही है। दूसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 नवंबर तक और तीसरा चरण 27 नवंबर से 2 दिसंबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा। परीक्षा तीन शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 11 बजे तक, दूसरी 12.30 बजे से 2.30 बजे और तीसरी 4 बजे से 6 बजे तक होगी। अगर किसी तकनीकी समस्या से परीक्षा तिथि या पाली में किसी केंद्र पर आयोजित नहीं हो पाती है तो ऐसे केंद्र की परीक्षा 3 दिसंबर 2021 को होगी।


दरोगा भर्ती : एक ही पाली में होगी एक ही नाम के एक से अधिक अभ्यर्थियों की परीक्षा, ढाई हजार अभ्यर्थियों का आवेदन निरस्त

राज कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि कई बार साल्वर गिरोह इस तरह की कोशिश करते हैं कि एक से अधिक स्थान से आवेदन करा दिया जाए और जिस परीक्षा केंद्र पर सेटिंग हो जाए वहां परीक्षा दिलाई जाए। 


प्रदेश में सब इंस्पेक्टर के साढ़े नौ हजार से अधिक पदों के लिए निकली वैकेंसी के लिए परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। साल्वर गैंग भी तरह-तरह से इसमें सेधमारी की कोशिश कर रहे हैं। इससे निपटने के लिए भर्ती बोर्ड ने भी पूरी तरह से कमर कस रखी है। एक ही नाम वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा एक ही दिन में कराई जाएगी।
    
जानकारी के अनुसार ऐसे अभ्यर्थियों की छटनी कर उनके आवेदन निरस्त किए जा रहे हैं जिन्होंने एक से अधिक फार्म जमा किए थे। ऐसे अभ्यर्थियों के अंतिम आवेदन को सही मानते हुए बाकी आवेदन को निरस्त कर दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के चेयरमैन राज कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि कई बार साल्वर गिरोह इस तरह की कोशिश करते हैं कि एक से अधिक स्थान से आवेदन करा दिया जाए और जिस परीक्षा केंद्र पर सेटिंग हो जाए वहां परीक्षा दिलाई जाए। 

इसी संभावना को समाप्त करते हुए एक ही नाम के अभ्यर्थियों की परीक्षा एक ही दिन कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि ऐसे ही 2408 अभ्यर्थियों का अंतिम आवेदन स्वीकार करते हुए बाकी आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि एक ही नाम वाले अभ्यर्थियों की एक ही दिन एक ही पाली में परीक्षा कराए जाने का मकसद यह है कि अगर किसी अभ्यर्थी ने एक से अधिक स्थानों से आवेदन किया हो तो वह केवल एक ही जगह उपस्थित हो सके।

0 comments:

Post a Comment