Searching...
Saturday, November 6, 2021

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का बदला तरीका, जानिए ढाई घंटे के पेपर में कैसे दिए जाएंगे 200 सवालों के जवाब

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का बदला तरीका, जानिए ढाई घंटे के पेपर में कैसे दिए जाएंगे 200 सवालों के जवाब

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस में लिपिक, लेखा एवं गोपनीय सहायक संवर्ग में सीधी भर्ती के लिए होने वाली आनलाइन लिखित परीक्षा की प्रक्रिया का निर्धारण कर दिया है। इस परीक्षा में कुल 200 प्रश्न होंगे, जिन पर कुल 400 अंक दिए जाएंगे।


बोर्ड के अनुसार आनलाइन लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार (आब्जेक्टिव) होगी, जिसके लिए 2.30 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। परीक्षा में सामान्य हिन्दी व कम्प्यूटर ज्ञान से संबंधित 50, सामान्य जानकारी व सामयिक विषय के 50, संख्यात्मक योग्यता परीक्षा व मानसिक योग्यता परीक्षा के 50 तथा मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि परीक्षा व तार्किक परीक्षा के 50 प्रश्न होंगे। इस प्रकार परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसके लिए अधिकतम 400 अंक तय किए गए हैं। प्रत्येक विषय में 35 प्रतिशत अंक और कुल 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने में विफल रहने वाले अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे। 

प्रश्नपत्र में प्रत्येक प्रश्न के चार वैकल्पिक उत्तर दिए जाएंगे। इनमें से अभर्थी को सही उत्तर चुनकर आनलाइन भरना होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक निर्धारित हैं। किसी गलत उत्तर के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। सामान्य हिन्दी को छोड़कर सभी विषय के सभी प्रश्न हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में होंगे।

0 comments:

Post a Comment