Searching...
Sunday, April 18, 2021

Sanjay Srinet Chairman Of UPPSCयूपीपीएससी के नए चेयरमैन बने संजय श्रीनेत, आईआरएस अधिकारी रहे श्रीनेत को कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य का अनुभव

Sanjay Srinet Chairman Of UPPSC
यूपीपीएससी के नए चेयरमैन बने संजय श्रीनेत, आईआरएस अधिकारी रहे श्रीनेत को कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य का अनुभव


राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने यूपीपीएससी के नए चेयरमैन के पद पर संजय श्रीनेत के नाम को मंजूरी दे दी है। श्रीनेत 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं और इससे पूर्व वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) में नार्दन रीजन के स्पेशल डायरेक्टर के रूप में कार्यरत थे।


राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राज्य लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के नए चेयरमैन के पद पर संजय श्रीनेत के नाम को मंजूरी दे दी है। श्रीनेत 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं और इससे पूर्व वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) में नार्दन रीजन के स्पेशल डायरेक्टर के रूप में कार्यरत थे। 

आयोग के मौजूदा चैयरमैन प्रभात कुमार का इसी महीने कार्यकाल पूरा होने से यह पद रिक्त हो गया था। प्रभात ने अपने कार्यकाल में पटरी से उतरे आयोग की कार्यप्रणाली को काफी हद तक सुधार कर रफ्तार देने का काम किया।

बताया गया है कि श्रीनेत ने अपने सेवाकाल में 4000 करोड़ से अधिक की संपतियों को जब्त किया और 100 करोड़ से ज्यादा कर चोरी और तस्करी के मामलों को पकड़ा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोग के अध्यक्ष पद पर उनके चयन की संस्तुति राज्यपाल से की थी।


काल्विन तालुकेदार के पढ़े हैं श्रीनेत
संजय श्रीनेत ने अपनी शुरूआती पढ़ाई लखनऊ के काल्विन तालुकेदार कॉलेज से की है। इसके बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय और जेएनयू से पढ़ाई की है। उन्होंने प्रतिष्ठित नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) से एमफिल किया है। आईआरएस में चयनित होने के बाद वह 2005 से 2009 तक प्रथम सचिव भारतीय उच्चायोग लंदन में कार्यरत थे। 2009 से 2014 तक डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस राजस्थान के प्रभारी रहे और 2015 से 2020 तक ईडी के नॉर्दन रीजन के विशेष निदेशक थे।


उन्हें राष्ट्रपति ने उत्कृष्ट सेवाओं के लिए 2010 में गणतंत्र दिवस पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया था। उन्हें केंद्र सरकार के लिए अत्यधिक राजस्व संग्रह करने पर 1998 में सम्मान पत्र भी दिया गया था।  ब्रिटेन स्थित भारतीय उच्चायोग में प्रथम सचिव (व्यापार) के पद पर नियुक्ति के दौरान श्रीनेत अनेक यूरोपीय देशों के प्रभारी रहे।

इस दौरान उन्हें अंतरराष्ट्रीय आर्थिक अपराध और नशीले पदार्थों की तस्करी के अर्थतंत्र का व्यापक भंडाफोड़ किया। वह आर्थिक भ्रष्टाचार, तस्करी और मनी लांड्रिंग से संबंधित कई मामलों में सख्त कार्रवाई करने से चर्चा में आए। 


भर्तियों की मुहिम को मिलेगी गति 
सरकार ने आयोग के चेयरमैन के पद पर समय से नियुक्ति कर भर्तियों की मुहिम को तेजी से जारी रखने की इच्छाशक्ति दिखाई है। नए चेयरमैन के सामने निवर्तमान चेयरमैन की ओर से जारी भर्ती कैलेंडर को आगे बढ़ाना और युवाओं के बीच आयोग की प्रतिष्ठा को बढ़ाने की बड़ी जिम्मेदारी है।

0 comments:

Post a Comment