Searching...
Thursday, April 1, 2021

पीसीएस साक्षात्कार : एक अफसर के लिए तत्परता, नजरिया, प्रतिबद्धता में कौन सबसे महत्वपूर्ण, देखें किस तरह के पूछे गए प्रश्न

पीसीएस साक्षात्कार : एक अफसर के लिए तत्परता, नजरिया, प्रतिबद्धता में कौन सबसे महत्वपूर्ण, देखें किस तरह के पूछे गए प्रश्न

अशिक्षा और बेरोजगारी के जिम्मेदार नेता हैं या अधिकारी? आरक्षण किसे मिलना चाहिए? सोशल मीडिया कितना उपयोगी? पैने सवालों से हो रहा सामना


प्रयागराज : ‘देश में अशिक्षा, बेरोजगारी व गरीबी का जिम्मेदार आप किसे मानते हैं? क्या नेताओं की नीतियों में कमी है या अधिकारियों की कर्तव्यनिष्ठा ठीक नहीं है। आपकी नजर में गड़बड़ी कौन कर रहा है? मौका मिलने पर आप इसे कैसे ठीक करेंगे?’ कुछ इसी तरह के प्रश्न पीसीएस-2020 के साक्षात्कार के तीसरे दिन शनिवार को पूछे गए। ऐसे सवालों ने अभ्यर्थियों को कुछ पल के लिए परेशान भी किया, लेकिन फिर उन्होंने सूझबूझ से जवाब दिया।

उप्र लोकसेवा आयोग में सात बोर्ड के माध्यम से पीसीएस-2020 के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार चल रहा है। हर बोर्ड अभ्यर्थियों से विषय के अलावा उनकी सूझबूझ व नेतृत्व क्षमता परखने के लिए मौजूदा परिस्थितियों पर आधारित प्रश्न भी पूछ रहा है। शनिवार को अलग-अलग अभ्यर्थियों से पूछा गया- ‘जाति आधारित आरक्षण को कितना उचित मानते हैं? आरक्षण समाज के कैसे व्यक्ति को मिलना चाहिए? देश में शिक्षा की क्रांति कब और कैसे आयी? सोशल मीडिया समाज के लिए कितना उपयोगी है, क्या इस पर बंदिश लगाना चाहिए? यूपी सरकार ने पिछले एक साल में कौन-कौन से चर्चित कानून बनाए हैं? साक्षात्कार में 112 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, जिसमें से 108 शामिल हुए।


एप्टीट्यूड (तत्परता), एटीट्यूड (नजरिया) और (कमिटमेंट) प्रतिबद्धता, इनमें से पीसीएस अफसर के लिए कौन सबसे महत्वपूर्ण है? पीसीएस-2020 के इंटरव्यू में ऐसी ही सवालों के जरिये अभ्यर्थियों की बौद्धिक क्षमता को परखा गया। अभ्यर्थी से यह भी पूछा गया कि इन तीनों गुणों में क्या जन्मजात है और किसे अपनी क्षमता से प्राप्त किया जाता है? पीसीएस के 487 पदों पर भर्ती के लिए जारी इंटरव्यू के दूसरे दिन 112 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, जिनमें 14 अनुपस्थित रहे और 98 ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। यानी साक्षात्कार में अभ्यर्थियों की उपस्थिति 87.5 फीसदी रही। 

शुक्रवार को हुए इंटरव्यू के लिए पहले और दूसरे सत्र में 56-56 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। पहले सत्र में 10 और दूसरे सत्र में चार अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इंटरव्यू में एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि आप क्या कर रहे हैं। अभ्यर्थी ने बताया वह शिक्षक है तो सवाल पूछा गया कि नई शिक्षा नीति में ‘फाइव प्लस थ्री प्लस थ्री प्लस फोर’ में फाइव को समझाइए?

एक अभ्यर्थी से पूछा लिया गया, ‘आप अपने चयन को लेकर कितने आश्वस्त हैं?’ यह सवाल भी पूछा गया कि ग्राम सभा और ग्राम पंचायत में अंतर है या नहीं? इंटरव्यू के दूसरे दिन अभ्यर्थियों के जवाब पर भी सवाल किए गए। इंटरव्यू में शामिल बीएससी कर चुके एक छात्र से पूछा गया कि बीएससी में आपका सबसे मनपसंद विषय कौन सा था? अभ्यर्थी ने कहा कि भौतिक विज्ञान तो अगला सवाल था, ‘गणित क्यों नहीं?’ 

गांधी से जुड़े सवालों पर ही बीत गया आधा इंटरव्यू
एक अभ्यर्थी का आधा इंटरव्यू महात्मा गांधी से जुड़े सवालों के जवाब देने में ही बीत गया। इंटरव्यू बोर्ड के एक सदस्य ने पूछा कि गांधी जी के कितने नाम हैं? बापू एवं महात्मा किसने और क्यों कहा? आपको लगता है कि गांधी जी महात्मा थे? गांधी को राष्ट्रपिता क्यों कहा जाता है? उन्हें राष्ट्रपिता किसने कहा? गांधी जी की शिक्षा नीति क्या थी? गांधी जी के सत्य के प्रयोग के बारे में बताएं।


ये सवाल भी पूछे गए

 शिक्षक के तीन गुण बताइए

 ग्रामीण परिवेश में डिजिटल शिक्षा की चुनौतियां क्या हैं

शिक्षा का अधिकार क्या है

कौटिल्य व मैकियावली में क्या समानता है

लोकतंत्र में वर्तमान की सबसे बड़ी बाधा आप क्या देखते हैं- एससीईआरटी और एनसीईआरटी का मोटो क्या है

कोई दो उपाय जो पाकिस्तार से रिश्ते सुधार सकें

हाल ही में व्यास सम्मान किसे दिया गया

हिंदी किन अनुच्छेदों में स्पष्ट रूप से वर्णित है

पाटलिपुत्र की साम्राज्ञी में साम्राज्ञी कौन है

स्वतंत्र संग्राम में हिंदी का योगदान

हिंदी को लेकर भारत कहां तक प्रगति कर सकता है

सभी शोध तो इंग्लिश में होते हैं। क्या किया जाना चाहिए

कबीर की वर्तमान प्रासंगिक

हिंदी साहित्य में हिंदू-मुस्लिम को लेकर किन्होंने कार्य किया

साहित्य समाज का दर्पण है कैसे, क्या साहित्य से समाज भी चलता है
आधे-अधूरे नाटक में आधा-अधूरा क्या है 

हाल ही में कितने राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं

कमिश्ररी व्यवस्था क्या है? आप एक पीसीएस अफसर बनेंगे तब कमिश्ररी व्यवस्था में आपके पास कौन से अधिकार होंगे

बिकरू कांड में हुए एनकाउंटर को कैसे देखते हैं

भारत-चीन के बीच सीमा विवाद कहां-कहां है।



....................

पीसीएस साक्षात्कार : एसडीएम या बीडीओ बने तो कैसे करेंगे ग्राम पंचायतों का विकास, देखें अभ्यर्थियों से किस तरह के पूछें गए प्रश्न

पंचायत चुनाव करीब हैं और प्रशासनिक महकमा चुनाव की तैयारियों में जुटा है। बृहस्पतिवार से शुरू हुए पीसीएस-2020 के इंटरव्यू में भी पंचायत चुनाव से जुड़े सवाल छाए रहे। अभ्यर्थियों से पूछ गया कि एसडीएम या बीडीओ बने तो ग्राम पंचायतों का विकास कैसे करेंगे? एक अन्य अभ्यर्थी से सवाल किया गया, ‘आप डिप्टी एसपी हैं और पंचायत चुनाव के लिए जिस क्षेत्र में आपकी ड्यूटी लगी है, वह हिंसा की दृष्टि से अतिसंवेदनशील है। चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो, इसके लिए पहले से आपकी क्या तैयारी होगी?’ इसके साथ ही इंटरव्यू में तेजी से बढ़ रहे कोविड संक्रमण और वैक्सीन को लेकर भी कई सवाल पूछे गए। पहले दिन सुबह और दोपहर के सत्र में 56-56 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। पहले सत्र में एक और दूसरे सत्र में तीन अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे, जबकि 96.42 फीसदी अभ्यर्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।



एक अभ्यर्थी से पूछ लिया कि पंचायत चुनाव कितने चरणों में कहां-कहां होने हैं और चुनाव कौन कराता है? कोविड को लेकर पूछा गया कि संक्रमण के सर्वाधिक आंकड़े किस राज्य में हैं? देश भर में अब तक कितने लोगों को वैक्सीन लगी है? भारत से किन देशों को वैक्सीन भेजी जा रही है। वर्तमान में कोविड की क्या स्थिति है और संक्रमण को बढने से कैसे रोका जाए? कोविड के साथ कृषि संबंधी कई सवाल भी पूछे गए। मसलन, किसान आंदोलन से क्या समझते हैं और यह क्यों हो रहा है? किसानों की आय को दोगुना करने के क्या उपाय है? कृषि विज्ञान केंद्र क्या है और इसके क्या कार्य हैं?


दो लाइन में बताएं ‘पिंक’ की कहानी
इंटरव्यू के दौरान एक अभ्यर्थी से सवाल किया गया कि हाल कि दिनों में कौन सी फिल्म देखी। अभ्यर्थी ने जवाब दिया, ‘पिंक देखी’। अगला सवाल था कि फिल्म की कहानी को दो लाइन में कम्युनिकेट करें। अभ्यर्थी ने बीटेक ने पढ़ाई की थी, सो उससे पहला सवाल किया गया कि कम्युनिकेशन की व्याख्या करें और प्रशासनिक सेवाओं में कम्युनिकेशन की क्या भूमिका है?

राजनीति के अपराधीकरण को रोकने के लिए क्या करें
इंटरव्यू के दौरान एक अभ्यर्थी से राजनीतिक व्यवस्था की एक सबसे बड़ी खामी बताने को कहा गया। अभ्यर्थी ने कहा, ‘राजनीति का अपराधीकरण।’ दोबारा सवाल किया गया कि इसे रोकने के लिए क्या किया जा सकता है? इससे संबंधित कौन से कानून हैं? इसपर नियंत्रण के लिए निर्वाचन आयोग की क्या भूमिका हो सकती है?

487 पदों पर भर्ती के लिए आठ दिन चलेंगे इंटरव्यू
पीसीएस के 487 पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू लगातार आठ दिनों तक चलेंगे। साक्षात्कार आठ अप्रैल को पूरा होगा और अप्रैल के मध्य तक अंतिम चयन परिणाम आने की उम्मीद है।

ये सवाल भी पूछे गए

 ▪️वर्तमान में पीएम का दौरा कहां-कहां हुआ और किससे क्या समझौता हुआ
▪️जीडीपी क्यों गिरा
▪️यूपी में महिलाओं का विकास कैसे करेंगे
▪️यूपी में पिछड़े इलाके कौन से हैं
▪️वंदेभारत क्या है
▪️आत्मनिर्भर भारत योजना क्या है
▪️रक्षा कॉरिडोर क्या है, इसमें क्या काम किए गए
▪️भूगोल किस कहते हैं
▪️राष्ट्र, देश और राज्य में क्या अंतर है
▪️एनजीओ ग्रामीण विकास को प्रदेश में कैसे प्रभावित करेगा।
▪️भ्रष्टाचार को रोकने में कंप्यूटर का उपयोग कैसे करेंगे
▪️नई शिक्षा नीति के बारे में क्या जानते हैं।

0 comments:

Post a Comment