Searching...
Monday, April 5, 2021

टीजीटी गृह विज्ञान की भर्ती के लिए बीएड डिग्री धारक ही कर सकेंगे आवेदन

टीजीटी गृहविज्ञान में भी बीएड प्रशिक्षण अनिवार्य

प्रयागराज। प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी गृह विज्ञान की भर्ती के लिए बीएड डिग्री धारक ही आवेदन कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने टीजीटी गृह विज्ञान में आवेदन के लिए बीएड अनिवार्य कर दिया है।

बोर्ड की ओर से 15 मार्च को टीजीटी का विज्ञापन जारी किया गया था उस दौरान दिए गए दिशा-निर्देशों में टीजीटी गृह विज्ञान के लिए बीएड अनिवार्य है इस बात का उल्लेख नहीं था लेकिन, गृह विज्ञान के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय अभ्यर्थी बिना बीएड डिग्री के आवेदन नहीं कर पा रहे थे ।अभ्यर्थियों की शिकायत पर बोर्ड ने विज्ञापन में संशोधन करते हुए टीजीटी गृह विज्ञान के लिए बीएड अनिवार्य कर दिया है।


आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिन आगे बढ़ाने की मांग

चयन बोर्ड की वेबसाइट एवं सर्वर में लगातार आ रही परेशानी को दूर करने के लिए प्रतियोगी छात्रों ने मांग की है। उनका कहना है कि सर्वर में लगातार परेशानी हो रही है, ऐसे में चयन बोर्ड टीजीटी, प्रवक्ता के लिए आवेदन की तिथि 10 दिन आगे बढ़ाए। मांग करने वालों में युवा मंच के अनिल सिंह ने इस संबंध में सीएम और डिप्टी सीएम को पत्र लिखा है।

प्रयागराज : प्रदेश के एडेड माध्यमिक कालेजों की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) भर्ती में आवेदन के लिए बीएड प्रशिक्षण होना अनिवार्य है। 2021 के विज्ञापन में टीजीटी गृहविज्ञान के कॉलम में चयन बोर्ड ने सोमवार को विज्ञप्ति जारी कर निर्देश दिया कि गृह विज्ञान में भी प्रशिक्षण योग्यता को अनिवार्य समझें। 



चयन बोर्ड ने 15 मार्च को टीजीटी-पीजीटी शिक्षक भर्ती 2021 का विज्ञापन जारी किया है और इन दिनों ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। अभ्यर्थियों ने सवाल किया कि क्या टीजीटी गृह विज्ञान में बीएड प्रशिक्षण योग्यता जरूरी नहीं है, क्योंकि अर्हता सूची के क्रम संख्या तीन पर उल्लेख नहीं है। 

चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर ने कहा कि विज्ञापन में आंशिक त्रुटि के कारण उल्लेख नहीं है। टीजीटी में प्रशिक्षण अनिवार्य है इसलिए वही आवेदन करें जो गृहविज्ञान की शैक्षिक योग्यता पाने के साथ ही बीएड प्रशिक्षण प्राप्त हों।

0 comments:

Post a Comment