Searching...
Friday, March 2, 2018

मार्च के अंतिम सप्ताह से होंगे इलाहाबाद विवि शिक्षक भर्ती के साक्षात्कार

■ साक्षात्कार की तैयारियों को दिया जा चुका है अंतिम रूप



 इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती के साक्षात्कार मार्च के तीसरे सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। विजिटर नामिनी का कार्यकाल एक साल तक बढ़ने के बाद भर्ती प्रकोष्ठ ने साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन की प्रक्रिया व स्क्रीनिंग की पहले ही हो चुकी है। विजिटर के नॉमिनी का कार्यकाल खत्म होने के कारण भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई थी। अब पुराने विजिटर नामिनी का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। 




इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षकों के 542 पदों के लिए करीब 20 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। यानि एक पद के लिए 36 दावेदार हैं। विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के 317, एसोसिएट प्रोफेसर के 154, प्रोफेसर के 69 पदों के लिए भर्ती होनी है। इसके अलावा महिला अध्ययन केंद्र में असिस्टेंट एवं एसोसिएट प्रोफेसर के एक-एक पद पर भर्ती होनी है। असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 18091 अभ्यर्थी, एसोसिएट प्रोफेसर के लिए 1057, प्रोफेसर के लिए 714 और महिला अध्ययन केंद्र में दो पदों पर भर्ती के लिए 86 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। 




नवंबर में दो विभागों में विषयों में शिक्षक भर्ती के लिए इंटरव्यू की तिथि घोषित कर दी थी, लेकिन उस वक्त विजिटर नॉमिनी किसी कारण से नहीं आ सके थे और विश्वविद्यालय प्रशासन को भर्ती प्रक्रिया टालनी पड़ी थी। इसके बाद विजिटर नॉमिनी का कार्यकाल भी पूरा हो गया। इसके बाद एमएचआरडी ने पुराने विजिटर नॉमिनी का कार्यकाल ही एक साल के लिए बढ़ा दिया है। 



निदेशक, एफआरडीसी प्रो. अनुपम दीक्षित का कहना है कि हमारी तरफ से साक्षात्कार कराने की तैयारी पूरी है। साक्षात्कार तिथि की कुलपति से मंजूरी मिलने के बाद साक्षात्कार प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उम्मीद है कि सात मार्च तक कुलपति से अप्रूवल मिल जाएगा। अप्रूवल मिलने के बाद अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया पत्र भेजा जाएगा। इसमें अभ्यर्थियों को कमसे कम 15 दिन का समय भी देना होगा। ऐसे में अब साक्षात्कार प्रक्रिया मार्च के तीसरे सप्ताह तक शुरू हो पाएगी।


0 comments:

Post a Comment