Searching...
Saturday, March 31, 2018

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) पेपर लीक मामले को लेकर अभ्यर्थियों ने दिल्ली में काटा बवाल, अब सुप्रीम कोर्ट में लड़ेंगे लड़ाई

संसद मार्ग पर हजारों की संख्या में एकत्रित हुए थे अभ्यर्थी

नई दिल्ली : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) पेपर लीक मामले को लेकर शनिवार को संसद मार्ग पर युवा हल्ला बोल कार्यक्रम के लिए एकत्रित हुए अभ्यर्थियों के मार्च के दौरान जमकर बवाल हुआ। मार्च को रोकने के लिए पुलिस को बलपूर्वक जनपथ रोड से अभ्यर्थियों को खदेड़ना पड़ा। अभ्यर्थियों को उग्र होता देख सुरक्षा के लिए अतिरिक्त अर्धसैनिक बल को बुलाना पड़ा। इसके बाद पुलिस अभ्यर्थियों को हिरासत में लेकर मंदिर मार्ग पुलिस थाने गई।

पुलिस पर लाठी भांजने का आरोप, कुछ अभ्यर्थी गंभीर रूप से घायल : अभ्यर्थियों ने पुलिस पर लाठी भांजने का आरोप लगाया है। इस कारण कुछ अभ्यर्थी गंभीर रूप से घायल हो गए। बता दें कि इस कार्यक्रम में हजारों की संख्या में अभ्यर्थी जुटे थे। वहीं, अभ्यर्थियों के इस बवाल का खामियाजा आम लोगों को भी भुगतना पड़ा। कनॉट प्लेस और जनपथ रोड पर यातायात प्रभावित रहा, जिस कारण जाम लग गया। बता दें कि पेपर लीक मामले में दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने, एसएससी की परीक्षाएं रद करने, पिछले एक वर्ष में आयोजित एसएससी की सभी परीक्षाओं की जांच सुप्रीम कोर्ट की देखरेख में कराने और केंद्रीय कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह के इस्तीफे की मांग को लेकर संसद मार्ग पर देशभर से अभ्यर्थी जुटे थे। वे सुबह नौ बजे से ही यहां पर आने लगे थे।



केंद्र का प्रतिनिधि पहुंचता तो नहीं होता बवाल : अभ्यर्थी मंच से बार-बार पुलिस के माध्यम से केंद्र सरकार के प्रतिनिधि को बुलाने की मांग कर रहे थे, जिसके लिए समय भी दिया गया। लेकिन, केंद्र की तरफ से प्रतिनिधि के न पहुंचने पर अभ्यर्थियों ने मार्च निकालने का फैसला लिया।


अभ्यर्थी सुप्रीम कोर्ट में लड़ेंगे लड़ाई : युवा हल्ला बोल कार्यक्रम में अभ्यर्थियों ने यह फैसला लिया है कि अभ्यर्थी इस लड़ाई को सुप्रीम कोर्ट में लड़ेंगे, जिससे कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो और एसएससी की कार्यप्रणाली में सुधार लाया जा सके। इसके अलावा देश के विभिन्न राज्यों में हल्ला बोल अभियान चलाया जाएगा। साथ ही सरकारी नौकरियों में होने वाली धांधली की शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा।


सीजीएल-2017 का पेपर हुआ था लीक : अभ्यर्थियों का यह विरोध फरवरी में आयोजित संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल-2017) के दूसरे चरण की परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद से शुरू हुआ था। इसको लेकर एसएससी मुख्यालय के बाहर सीबीआइ जांच की मांग को लेकर 28 फरवरी को अभ्यर्थी पहुंचे थे। अभ्यर्थियों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीआइ जांच के आदेश दे दिए थे।

0 comments:

Post a Comment