Searching...
Sunday, March 11, 2018

एएसओ स्क्रीनिंग परीक्षा में अर्हता का रखें ध्यान, सहायक सांख्यिकीय अधिकारी भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा 18 मार्च को


■ सहायक सांख्यिकीय अधिकारी भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा 18 मार्च को

■  ई-प्रवेश पत्र यूपीपीएससी की वेबसाइट पर, इलाहाबाद में एक सत्र में होगी परीक्षा



वाणिज्य कर विभाग में सहायक सांख्यिकीय अधिकारी (एएसओ) के 94 पदों पर भर्ती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा 2014, आयोजित कराने की उप्र लोक सेवा आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। 18 मार्च को इलाहाबाद जिले में एक सत्र में परीक्षा होगी। आयोग ने पिछले दिनों से वेबसाइट पर ई-प्रवेश पत्र भी उपलब्ध करा दिए हैं, जिसमें परीक्षा केंद्र की जानकारी अभ्यर्थियों को दी गई है।




गौरतलब है कि यह परीक्षा पहले 11 मार्च को नियत थी लेकिन, फूलपुर लोक सभा उप चुनाव के चलते आयोग ने तारीख में परिवर्तन कर 18 मार्च रविवार को कर दिया था। परीक्षा सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों से आयोग ने कहा है कि जिस पद पर भर्ती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा होने जा रही है उसकी अनिवार्य अर्हता से संबंधित जिस विषय में स्नातकोत्तर हों, उसी विषय के प्रश्न पत्र की परीक्षा दें। प्रश्न पत्र में अनिवार्य पांचों विषय के प्रश्न पत्र रहेंगे, जिसमें सांख्यिकीय व गणित सांख्यिकीय विषय के प्रश्न पत्र कॉमन रहेंगे। 




अभ्यर्थी ने यदि एक से अधिक विषयों का प्रश्न पत्र हल किया तो उसका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा।  आयोग के उप सचिव बृजेंद्र कुमार द्विवेदी ने बताया है कि अभ्यर्थियों को स्क्रीनिंग परीक्षा में प्रवेश औपबंधिक रूप से दिया गया है। इसलिए वे भली भांति सुनिश्चित कर लें कि अगर वे पद की अनिवार्यता संख्या एक और दो को धारित करते हैं तभी स्क्रीनिंग परीक्षा में शामिल हों। क्योंकि बाद में परीक्षण के दौरान किसी भी स्तर पर यह पाया गया कि वे पद की अनिवार्य अर्हताओं में से कोई भी अर्हता धारित नहीं करते हैं तो उनका अभ्यर्थन/चयन निरस्त कर दिया जाएगा।


उन्हें आयोग की आगामी परीक्षाओं में शामिल करने से भी वंचित करने पर विचार किया जा सकता है। आयोग का कहना है कि वेबसाइट से केवल वही अभ्यर्थी अपना ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं जिनका फार्म आयोग के कार्यालय में पांच मार्च को शाम पांच बजे तक प्राप्त हो चुका है।


0 comments:

Post a Comment