Searching...
Thursday, August 24, 2023

आयोग की परीक्षाओं के लिए डेढ़ माह में एक लाख नए OTR

आयोग की परीक्षाओं के लिए डेढ़ माह में एक लाख नए OTR 

तीन लाख 32 हजार पहुंची संख्या, आगे 12 लाख के करीब हो सकते हैं ओटीआर

प्रयागराज  :  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के लिए एक अप्रैल 2023 से वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) अनिवार्य कर दिया गया है। आयोग ने भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी करने शुरू किए तो ओटीआर की संख्या तेजी से बढ़ने लगी। डेढ़ माह में एक लाख नए ओटीआर हुए हैं।


आयोग ने हाल ही में स्टाफ नर्स (पुरुष / महिला) परीक्षा 2023 का विज्ञापन जारी किया है। इसके तहत स्टाफ नर्स के 2240 पदों पर भर्ती होनी है। साथ ही आयोग ने सहायक नगर नियोजक के 24 पदों पर भर्ती के लिए भी विज्ञापन जारी कर दिया है। वहीं, आयोग की ओर से यह सूचना भी जारी की गई है कि सितंबर के दूसरे सप्ताह में अपर निजी सचिव (एपीएस) के 300 पदों और अक्तूबर के पहले सप्ताह में समीक्षा अधिकारी (आरओ) / सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) के 181 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा।


इसके अलावा आयोग की ओर से अगस्त के अंत या सितंबर के पहले सप्ताह मे कई अन्य भर्तियों के विज्ञापन भी जारी किए जाने की तैयारी है। जुलाई के पहले सप्ताह तक आयोग की भर्ती परीक्षाओं के लिए दो लाख 25 हजार अभ्यर्थियों ने ओटीआर कराया था और अब इनकी संख्या तीन लाख 37 हजार के आसपास पहुंच गई है। स्पष्ट है कि नई भर्तियों के विज्ञापन जारी होने के कारण ओटीआर कराने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है।


आरओ/एआरओ भर्ती परीक्षा की ही बात करें तो इसमें पांच से छह लाख अभ्यर्थी शामिल होते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया अक्तूबर के पहले सप्ताह से शरू किए जाने की तैयारी है। ऐसे में विज्ञापन जारी होने तक ओटीआर की संख्या बढ़कर छह लाख के करीब पहुंच सकती है। आयोग ने अभी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती और प्रवक्ता भर्ती के विज्ञापन को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। इन भर्तियों में भी लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। 


0 comments:

Post a Comment