Searching...
Sunday, August 13, 2023

चार महीने बाद भी BEO भर्ती की नहीं दिखी उम्मीद

चार महीने बाद भी BEO भर्ती की नहीं दिखी उम्मीद

 
● उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने छात्रों को दिया जवाब

● बीईओ में विसंगतियों का निराकरण नहीं


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) भर्ती की तैयारी कर रहे प्रतियोगी छात्रों के लिए जल्द उम्मीद की कोई किरण दिखाई नहीं पड़ रही है। पिछले चार महीने से यह आगामी भर्ती एक कदम भी आगे नहीं बढ़ सकी है। आयोग ने प्रतियोगी छात्र को चार महीने पहले जो जवाब दिया था, वही रटा-रटाया उत्तर अभी भी दे रहा है।


आयोग के जन सूचना अधिकारी अजय कुमार शर्मा ने पांच अप्रैल को आरटीआई में जवाब दिया था कि बीईओ परीक्षा के लिए विभाग से अधियाचन प्राप्त हुआ है। जिसमें विसंगतियों के निराकरण के लिए शासन/विभाग से पत्राचार किया गया है। बीईओ पद की रिक्तियों का विवरण श्रेणीवार तैयार न होने के कारण वांछित सूचना देय नहीं है। 


इसी प्रकार एक अन्य आरटीआई में सात अगस्त को भेजे जवाब में लिखा है कि बीईओ भर्ती के लिए अधियाचन प्राप्त हुए हैं। अधियाचन में प्राप्त विसंगतियों के संबंध में शासन/विभाग से पत्राचार किया जा रहा है, विसंगतियों के निराकरण के बाद विज्ञापन यथासमय आयोग की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। रिक्तियों का विवरण पदभार/श्रेणीवार तैयार न होने के कारण वांछित सूचना अभी देय नहीं है।


आयोग ने यह तो माना कि रिक्त पदों का अधियाचन मिला है, लेकिन पदों की संख्या नहीं बताई। इसके बाद आयोग ने जनसूचना अधिकार अधिनियम के तहत एक अन्य अभ्यर्थी को बीईओ भर्ती के बारे में सात अगस्त 2023 को फिर जवाब दिया और इसमें भी पांच अप्रैल 2023 को दिए गए जवाब को भर्तियां अटकी हुई हैं। दोहराया। स्पष्ट है कि चार माह बाद भी शासन / विभागों के स्तर से बीईओ भर्ती से जुड़ी विसंगति दूर नहीं की सकी है। यह विसंगति समकक्ष अर्हता

पदों का अधियाचन प्राप्त होने के बावजूद भर्ती शुरू न होने से अभ्यर्थी परेशान हैं। भर्ती के इंतजार में अभ्यर्थी ओवरएज हो रहे हैं। इससे पूर्व वर्ष 2019 में बीईओ के 309 पदों पर 'भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था, जिसमें पांच लाख 28 हजार 314 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। इस बार भी लाखों अभ्यर्थियों को बीईओ की नई भर्ती शुरू होने का इंतजार है, लेकिन विसंगति के कारण भर्ती फंसी हुई है।

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय का कहना है कि विसंगतियों के कारण शिक्षा विभाग में व्यापक पैमाने पर भर्तियां अटकी हुई हैं।

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती और प्रवक्ता भर्ती भी इसी वजह से शुरू नहीं हो पा रहीं हैं, जबकि आयोग को रिक्त पदों के अधियाचन महीनों पहले प्राप्त हो चुके हैं। समिति ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि विसंगति शीघ्र दूर करने के लिए शासन को निर्देश दें, ताकि भर्तियां शुरू हो सकें।

0 comments:

Post a Comment