Searching...
Wednesday, August 9, 2023

सरकारी नौकरियों में सीएम फेलो को मिलेगी वरीयता, सीएम ने दिए आयु में छूट व अनुभव भारांक देने के निर्देश

सरकारी नौकरियों में सीएम फेलो को मिलेगी वरीयता, सीएम ने दिए आयु में छूट व अनुभव भारांक देने के निर्देश


लखनऊ। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि  आकांक्षात्मक विकास खंडों में तैनात सभी सीएम फेलो अच्छा काम कर रहे हैं। यह अवसर इन युवाओं को मूल्यवान अनुभव देने वाला है। सीएम फेलो की सेवा अवधि पूरी होने के बाद भविष्य में होने वाली सरकारी सेवाओं में इन युवाओं को वरीयता दी जाए। उन्हें आयु में छूट और अनुभव के लिए भारांक दिया जाना चाहिए। इसके लिए स्पष्ट नीति तैयार करने के निर्देश भी दिए।


सीएम ने बुधवार को नियुक्त एवं कार्मिक विभाग के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि छह वर्ष में वरिष्ठ पदों पर तैनाती की औसत अवधि में विस्तार हुआ है। 2012-17 तक जिलाधिकारी स्तर पर जहां औसतन 12 माह का कार्यकाल होता था, आज न्यूनतम 18 माह की अवधि मिल रही है। इसी प्रकार, अपर मुख्य सचिव या प्रमुख सचिव पद पर वर्ष 2012- 17 के मध्य औसतन कार्यकाल 17 माह का हुआ करता था, आज औसतन 26 माह की अवधि मिल रही हैं। इससे अधिकारियों को कार्य करने के बेहतर अवसर मिल रहे हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव, नियुक्त एवं कार्मिक डॉ. देवेश चतुर्वेदी समेत सभी प्रमुख अफसर उपस्थित रहे।


30 सितंबर तक पूरी हो पदोन्नति संबंधी प्रक्रिया: उन्होंने कहा कि पदोन्नति की प्रक्रिया अनावश्यक लंबित न रखी जाए। इस वर्ष की जाने वाली पदोन्नति की कार्यवाही प्रत्येक दशा में 30 सितंबर तक पूरी कर ली जाए।


 योगी ने कहा कि कर्मचारियों की एसीआर को उनकी कार्यक्षमता और कार्यपद्धति से जोड़ा जाना चाहिए। इस संबंध में तकनीक की मदद से एक बेहतर कार्ययोजना तैयार करें।




0 comments:

Post a Comment