Searching...
Thursday, July 6, 2023

पीसीएस- 2023 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 23 सितंबर से परीक्षा प्रस्तावित

पीसीएस- 2023 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 23 सितंबर से परीक्षा प्रस्तावित, प्री में 4047 अभ्यर्थी हुए थे सफल


प्रयागराज । सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)-2023 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 21 जुलाई और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में आवेदन की हार्डकॉपी जमा करने की अंतिम तिथि 28 जुलाई निर्धारित की गई है।


मुख्य परीक्षा 23 सितंबर से प्रस्तावित है। इस बार मुख्य परीक्षा से वैकल्पिक विषय हटाकर उनकी जगह सामान्य अध्ययन के यूपी विशेष दो नए प्रश्नपत्र शामिल किए गए हैं। आयोग ने पीसीएस- 2023 की प्रारंभिक परीक्षा में 4047 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया था, जिनके लिए इस बार मुख्य परीक्षा बड़ी चुनौती होगी।


परंपरागत विषयों से हटकर ये अभ्यर्थी पहले बार नए प्रकार के सवालों का सामना करेंगे। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी के अनुसार अभ्यर्थियों को 21 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है। आवेदन के दौरान ही परीक्षा केंद्र के जिले का नाम भी चुनना होगा। अभ्यर्थियों को प्रयागराज या लखनऊ में कोई एक जिला चुनना होगा।


अभ्यर्थियों को ऑनलाइन भरे गए फॉर्म में अगर कोई त्रुटि दिखती है तो उन्हें एक बार संशोधन का मौका मिलेगा। यह सुविधा भी 21 जुलाई तक उपलब्ध रहेगी। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन भरे फॉर्म सेट को मुद्रित करना है और सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन की हार्डकॉपी पंजीकृत डाक के माध्यम से या व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर आयोग के गेट नंबर 3 पर स्थित डाक अनुभाग के काउंटर पर उपलब्ध करानी है।


आरक्षण के दावे के संबंध में प्रस्तुत अभ्यर्थियों के जाति प्रमाणपत्र डिजिटल प्रारूप में भी स्वीकार किए जाएंगे, लेकिन उनके साथ निवास प्रमाणपत्र आवश्यक है। इसके अलावा जाति प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितों का प्रमाणपत्र एवं दिव्यांगता प्रमाणपत्र आदि के प्रारूप की पीडीएफ फाइल आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। 



UPPSC : पीसीएस मेन्स में पहली बार ओटीआर से आवेदन

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) 2023 की मुख्य परीक्षा में पहली बार ओटीआर (वन टाइम रजिस्ट्रेशन) के जरिए आवेदन लेगा। आयोग ने 26 जून को प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया था जिसमें 254 रिक्तियों के सापेक्ष 4047 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया है।





मुख्य परीक्षा 23 सितंबर से प्रस्तावित है। आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत ने जनवरी में ही साफ कर दिया था कि एक अप्रैल के बाद होने वाली सभी भर्तियों के आवेदन में ओटीआर अनिवार्य रहेगा। आयोग के मीडिया प्रभारी विनोद गौड़ का कहना है कि पीसीएस 2023 मुख्य परीक्षा में ओटीआर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। आयोग ने तीन मार्च से पीसीएस 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किए थे। उस समय ओटीआर अनिवार्य नहीं था। लिहाजा बगैर ओटीआर के भी आवेदन स्वीकार किए गए थे। लेकिन मुख्य परीक्षा में ओटीआर अनिवार्य होगा। गौरतलब है कि पीसीएस 2023 की प्रारंभिक परीक्षा के लिए 565459 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

0 comments:

Post a Comment