Searching...
Monday, July 3, 2023

UPPSC के पैनल से 100 विशेषज्ञ बाहर, गुणवत्तापूर्ण कार्य न करने पर आयोग की बड़ी कार्रवाई

UPPSC के पैनल से 100 विशेषज्ञ बाहर, गुणवत्तापूर्ण कार्य न करने पर आयोग की बड़ी कार्रवाई 


देश भर से विषय विशेषज्ञों को पैनल में किया जा रहा शामिल


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने गुणवत्तापूर्ण कार्य न करने वाले 100 विशेषज्ञों को आयोग के पैनल से बाहर कर दिया है। अब इनसे आयोग के गोपनीय कार्य नहीं लिए जाएंगे। इसके साथ ही आयोग ने गुणवत्ता सुधार के लिए पैनल में देश भर से विशेषज्ञों को शामिल किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


आयोग की परीक्षाओं के प्रश्नपत्र तैयार करने से लेकर मूल्यांकन और इंटरव्यू कराने तक के लिए पैनल में विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ रखे जाते हैं। आयोग की ओर से पिछले दिनों परीक्षा प्रक्रिया में शुचितापूर्ण एवं गुणवत्तापूर्ण सुधार लाने के लिए विभिन्न विषयों से संबंधित विशेषज्ञों की सूची की समीक्षा की गई और गुणवत्तापूर्ण कार्य न करने वाले विशेषज्ञों को चिह्नित किया गया।


समीक्षा के बाद आयोग ने 100 विशेषज्ञों को पैनल से बाहर कर दिया। आयोग के सूत्रों का कहना है कि इन विशेषज्ञों ने जो प्रश्नपत्र तैयार किए थे या कॉपियों का मूल्यांकन किया था, उनकी समीक्षा के आधार पर यह कार्रवाई की गई।


वहीं, आयोग के परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी के अनुसार विशेषज्ञों की गुणवत्ता की समीक्षा अनवरत चलती रहेगी और समीक्षा के दौरान उनकी गुणवत्ता जैसे मूल्यांकन, प्रश्नपत्रों के निर्माण आदि में कोई कमी पाई जाती है तो भविष्य में उनको आयोग के पैनल से विरत कर दिया जाएगा और उनसे आयोग के गोपनीय कार्य नहीं लिए जाएंगे।


इसके साथ ही परीक्षा प्रक्रिया को और अधिक गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए आयोग के पैनल में देश भर से विशिष्ट विशेषज्ञों को भी शामिल किया जा रहा है और विशेषज्ञों के पैनल का विस्तार करने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल, आयोग ने पहली बार विशेषज्ञों के मामले में इतने व्यापक पैमाने पर कार्रवाई की है। हालांकि, इससे पहले भी अगस्त 2022 में एक साथ 80 विशेषज्ञों को आयोग के पैनल से बाहर किए जाने की कार्रवाई की जा चुकी है।


आयोग के इस कदम से भविष्य में होने वाली परीक्षाओं की गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद है। खासतौर पर प्रश्नों को लेकर होने वाले विवादों पर काफी हद तक , विराम लग सकता है।

0 comments:

Post a Comment