Searching...
Sunday, July 2, 2023

प्रदेश में अब नहीं खुलेंगे नए ANM कॉलेज, पहले से चल रहे कॉलेजों में शुरू होंगे BSc नर्सिंग व GNM कोर्स

प्रदेश में अब नहीं खुलेंगे नए ANM कॉलेज, पहले से चल रहे कॉलेजों में शुरू होंगे BSc नर्सिंग व GNM कोर्स



लखनऊ। प्रदेश में अब नए सहायक नर्स एंड मिडवाइफ (एएनएम) कॉलेज नहीं खुलेंगे। पहले से चल रहे कॉलेजों को ही उच्चीकृत कर उनमें जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएएनएम) व बीएससी नर्सिंग कोर्स चलाए जाएंगे। इस संबंध में कॉलेज संचालकों को निर्देश दे दिए गए हैं।


प्रदेश में करीब 587 कॉलेजों में एएनएम कोर्स चल रहा है। इनमें से हर साल 18 हजार छात्राएं निकलती हैं। उप्र टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) की ओर से कराए गए सर्वे में पता चला कि इस कोर्स से सरकारी एवं निजी क्षेत्र में रोजगार नहीं मिल पा रहा है। वहीं, विभिन्न अस्पतालों में इन्हें दूसरे पदों पर कार्य करना पड़ता है। इससे इस कोर्स को करने वालों में बेरोजगारी बढ़ रही है। ऐसे में यूपीटीएसयू ने संस्तुति की कि भविष्य में न तो इस कोर्स के लिए कॉलेज खोले जाएं और न ही सीटें बढ़ाई जाएं। वहीं, जून में हुई स्टेट मेडिकल फैकल्टी शासी समिति की बैठक में इस कोर्स को स्थगित करने का फैसला किया गया है।


बीएससी नर्सिंग की मांग ज्यादा: प्रदेश सरकार की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा ऐसे कोर्स चलाए जाएं, जिसे पूरा करते ही डिग्रीधारियों को रोजगार मिल जाए। अब बीएससी नर्सिंग छात्र-छात्राओं की मांग ज्यादा है। इसलिए इसे बढ़ावा दिया जा रहा है। एएनएम का दायरा सीमित है, इसलिए इसे रोका जा रहा है। - आलोक कुमार, प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा विभाग ।



0 comments:

Post a Comment