Searching...
Saturday, July 15, 2023

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी 



शिक्षक भर्ती : यूपी में नहीं मिली नौकरी तो शिक्षक बनने चल दिए बिहार, CTET क्वालीफाई भी कतार में



बिहार में प्राथमिक शिक्षक 79943 पदों, माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक (टीजीटी) के 32916 पदों एवं प्रवक्ता (पीजीटी) के 57602 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। पहले बिहार सरकार ने दूसरे राज्यों के छात्रों के लिए शिक्षक भर्ती में शामिल होने पर रोक लगाई थी।

यूपी में शिक्षक भर्ती के लिए वर्षों से इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों ने बिहार का रुख कर लिया है। वहां एक लाख 70 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती होने जा रही है, जिसके लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) क्वालीफाई कर चुके यूपी के अभ्यर्थी भी कतार में हैं। बड़ी संख्या में यूपी के अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के आवेदन कर रहे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई है।


बिहार में प्राथमिक शिक्षक 79943 पदों, माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक (टीजीटी) के 32916 पदों एवं प्रवक्ता (पीजीटी) के 57602 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। पहले बिहार सरकार ने दूसरे राज्यों के छात्रों के लिए शिक्षक भर्ती में शामिल होने पर रोक लगाई थी, लेकिन बाद में अन्य राज्यों के सीटीईटी क्वालीफाई अभ्यर्थियों को इसमें शामिल होने की अनुमति दे दी गई।


यूपी में शिक्षक भर्ती की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों की सबसे अधिक संख्या प्रयागराज में है। प्रदेश में पांच वर्षों से परिषदीय विद्यालयों में भर्ती नहीं हुई है। वहीं, टीजीटी-पीजीटी की आवेदन प्रक्रिया पूरी हुए एक साल होने वाले हैं और अब तक भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की गई है। ऐसे में प्रयागराज में रहकर शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे सीटीईटी क्वालीफाई अभ्यर्थियाें के लिए नए रास्ते खुले गए हैं।

0 comments:

Post a Comment