Searching...
Tuesday, April 4, 2023

CUET के लिए 14 लाख आवेदन, सर्वाधिक आवेदन यूपी से

CUET के लिए 14 लाख आवेदन, सर्वाधिक आवेदन यूपी से


डीयू पहले, बीएचयू व इलाहाबाद विवि दूसरे व तीसरे स्थान पर


नई दिल्ली। संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सौयूईटी-यूजी) के लिए इस साल 14 लाख आवेदन मिले हैं। यह पिछले साल से 41 फीसदी ज्यादा हैं। आवेदन करने वालों में सबसे ज्यादा विद्यार्थी उत्तर प्रदेश से हैं। उसके बाद दिल्ली व बिहार के विद्यार्थी हैं।


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया कि सबसे ज्यादा आवेदन दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में दाखिले के लिए मिले हैं। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) दूसरे व इलाहाबाद विश्वविद्यालय तीसरे स्थान पर है। सीयूईटी के जरिये देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश दिया जाता है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 मार्च थी। परीक्षा 21 से 31 मई के बीच होगी। इस साल सीयूईटी-यूजी के लिए 16.85 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 13.99 लाख ने आवेदन फॉर्म जमा किया है। सीयूईटी-यूजी में 2022 में 90 विवि थे। 2023 में यह संख्या बढ़कर 242 हो गई है। 


देशों की संख्या भी बढ़ी: पिछले साल सीयूईटी के लिए 59 देशों के विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। इस बार देशों की संख्या 74 हो गई है। 


दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा

सीयूईटी-यूजी आवेदकों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। सीयूईटी-यूजी में पिछले साल 12.50 लाख ने पंजीकरण कराया था। 9.9 लाख ने फॉर्म जमा किए थे। मेडिकल में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा- स्नातक (नीट-यूजी) देश की सबसे बड़ी परीक्षा है। इसमें औसतन 18 लाख पंजीकरण हर साल होते हैं।

0 comments:

Post a Comment