Searching...
Saturday, April 8, 2023

CUET UG 2023 : सीयूईटी यूजी के लिए आज से फिर शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, संशोधन का भी है अंतिम मौका

सीयूईटी-यूजी : आज से तीन दिन और आवेदन का मौका


नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश के 242 केंद्रीय व निजी विश्वविद्यालयों में स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन का आखिरी मौका दिया है। यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया, विद्यार्थियों के आग्रह पर आवेदन पोर्टल को रविवार से मंगलवार को दोबारा खोलने का फैसला किया है। यह पोर्टल 11 अप्रैल को रात 11 बजकर 59 मिनट पर बंद हो जाएगा। 


CUET UG 2023 : सीयूईटी यूजी के लिए आज से फिर शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, संशोधन का भी है अंतिम मौका



CUET UG 2023: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने लाखों छात्रों के लिए बड़ी राहत भरी घोषणा करते हुए कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से रविवार, नौ अप्रैल को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडर ग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी 2023) आवेदन फॉर्म जमा करने की विंडो फिर से खोलेगी। 


यूजीसी प्रमुख ने बताया कि छात्रों की ओर से प्राप्त कई अभ्यावेदनों के बाद यह निर्णय लिया गया है। जो उम्मीदवार पूर्व निर्धारित समय-सीमा से चूक गए, लेकिन सीयूईटी 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें 11 अप्रैल, 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर पंजीकरण करना होगा। एनटीए ने हाल ही में तीन अप्रैल को CUET सुधार विंडो बंद कर दी थी। 


CUET UG 2023: इस साल 41 फीसदी बढ़े आवेदक

केंद्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य विश्वविद्यालयों और अन्य प्रतिभागी संस्थानों में यूजी प्रवेश के लिए सीयूईटी 2023 के दूसरे संस्करण में पिछले वर्ष की तुलना में पंजीकरण में 41 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। पिछले वर्ष 90 विश्वविद्यालयों की तुलना में इस वर्ष यूजी प्रवेश के लिए 242 विश्वविद्यालयों ने सीयूईटी 2023 का विकल्प चुना है। यूजीसी के अध्यक्ष ने हाल ही में कहा कि सीयूईटी यूजी 2023 के लिए कुल 16.85 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया, जिनमें से 13.995 लाख ने आवेदन शुल्क का भुगतान किया और आवेदन पत्र जमा किया।

0 comments:

Post a Comment