Searching...
Friday, April 21, 2023

NEET UG 2023: नीट के मीडियम को लेकर NTA ने जारी किया स्पष्टीकरण, देखें किस राज्य में किन भाषाओं में आएगा पेपर

NEET UG 2023: नीट के मीडियम को लेकर NTA ने जारी किया स्पष्टीकरण, देखें किस राज्य में किन भाषाओं में आएगा पेपर एनटीए ने नोटिस में बताया है कि किस राज्य में किस भाषा में प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे। इंग्लिश, हिंदी व उर्दू भाषा मीडियम वाले प्रश्न पत्र देश के प्रत्येक एग्जाम सेंटर पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( एनटीए ) ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के मीडियम को लेकर एक स्पष्टीकरण जारी किया है। एनटीए के नोटिस के मुताबिक जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए इंग्लिश भाषा का विकल्प चुना है, उन्हें केवल इंग्लिश में प्रश्न पत्र दिया जाएगा। जबकि हिंदी या क्षेत्रीय भाषाओं का चयन करने वाले उम्मीदवारों को द्विभाषी प्रश्न पुस्तिका (बाइलिंगुअल क्वेश्चन पेपर) दी जाएगी, जिसमें एक भाषा इंग्लिश होगी। प्रश्न पुस्तिका में सफेद रंग में इंग्लिश और हिंदी का पेपर और पीले रंग में क्षेत्रीय भाषा होगी। जबकि उर्दू हरे रंग में उपलब्ध होगी।


एनटीए ने नोटिस में बताया है कि किस राज्य में किस भाषा में प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे। इंग्लिश, हिंदी व उर्दू भाषा मीडियम वाले प्रश्न पत्र देश के प्रत्येक एग्जाम सेंटर पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अलावा विभिन्न राज्यों में वहां की क्षेत्रीय भाषा में प्रश्न पत्र उपलब्ध होंगे जैसे महाराष्ट्र में मराठी, ओडिशा में उड़िया, तमिलनाडु में तमिल में प्रश्न होंगे।


नीट के जरिए ही देश भर के मेडिकल, डेंटल व आयुष कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीए व बीएएमएस, बीएचएमस समेत विभिन्न मेडिकल कोर्सेज में दाखिला होता है। एनटीए इस वर्ष नीट का आयोजन 7 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे के बीच करने जा रहा है। देश के 499 शहरों में पेन पेपर मोड यह प्रवेश परीक्षा होगी। जल्द ही परीक्षार्थियों के एग्जाम सिटी डिटेल्स neet.nta.nic.in पर जारी कर दी जाएगी। उन्हें बता दिया जाएगा कि उनका एग्जाम किस शहर में है। इसके बाद एग्जाम से कुछ दिन पहले उनके एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।


इस साल रिकॉर्ड 20.87 लाख आवेदन, 12 लाख महिला अभ्यर्थी
मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी)-2023 के लिए रिकॉर्ड 20.87 लाख पंजीकरण प्राप्त हुए हैं, जिनमें करीब 12 लाख महिला उम्मीदवार शामिल हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पंजीकरण के आंकड़ों के अनुसार, कुल 20.87 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.57 लाख अधिक है। इस साल महिला उम्मीदवारों की संख्या, पुरूष उम्मीदवारों की तुलना में अधिक है। आंकड़ों के मुताबिक इस साल 11.8 लाख महिला उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है, जबकि इसकी तुलना में 9.02 लाख पुरुष उम्मीदारों ने पंजीकरण कराया है।


0 comments:

Post a Comment