Searching...
Sunday, September 18, 2022

SSC : बदलाव सीजीएल परीक्षा अब तीन नहीं दो चरणों में

SSC : बदलाव सीजीएल परीक्षा अब तीन नहीं दो चरणों में
 
प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती (सीजीएल) परीक्षा के प्रारूप में बड़ा बदलाव कर दिया गया है। सीजीएल 2022 की परीक्षा बदले प्रारूप पर होगी। इस भर्ती में अभी तक तीन चरण (टीयर-1, 2 और 3) होते थे लेकिन अब दो ही चरण होंगे। खास बात यह है कि तीन चरणों की परीक्षा के बाद होने वाली दक्षता परीक्षा यानी डेटा इंट्री स्पीड टेस्ट भी अब दूसरे चरण की परीक्षा के साथ ही हो जाएगा।


यह भर्ती परीक्षा केंद्र सरकार के मंत्रालयों और दफ्तरों मेें 35 प्रकार के रिक्त पदों को भरने के लिए होती है। सीजीएल 2022 की भर्ती में पहली बार 20 हजार पद आधिकारिक तौर पर घोषित किए गए हैं। 

सीजीएलगणित व अंग्रेजी के प्रश्नों की संख्या कम की

प्रयागराज, संवाददाता। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती (सीजीएल) परीक्षा के प्रारूप में बदलाव के बाद दूसरे चरण की परीक्षा में गणित और अंग्रेजी के प्रश्नों की संख्या काफी कम कर दी गई है। गणित के प्रश्न 100 से घटाकर 30 तो अंग्रेजी के प्रश्न 200 से कम कर 45 कर दिए गए हैं। दूसरे चरण की परीक्षा में तीन पेपर ही होंगे।

पहला पेपर सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होगा, जो दो सत्रों में होगा। पहले सत्र में तीन खंड होंगे। पहले खंड में मैथमेटिकल एबिलिटिज तथा रिजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस के 30-30 प्रश्न यानी कुल 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे खंड में इंग्लिश लैंग्वेज एंड कांप्रिहेंशन के 45 और जनरल अवेयरनेस के 25 प्रश्न यानी कुल 70 प्रश्न होंगे। तीसरे खंड में कंप्यूटर नॉलेज के 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले पेपर के दूसरे सत्र में ही डेटा इंट्री स्पीड टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा। दूसरे पेपर में सांख्यिकी के 100 और तीसरे पेपर में जनरल स्टडीज के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरा पेपर सिर्फ कनिष्ठ सांख्यिकी सहायक व तीसरा पेपर सिर्फ असिस्टेंट आडिट अफसर- असिस्टेंट एकाउंट अफसर पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को ही देना होगा।

दूसरे चरण की परीक्षा के पहले पेपर में अब हर प्रश्न तीन-तीन नंबर का होगा। वहीं दूसरे और तीसरे पेपर में हर प्रश्न दो-दो नंबर का होगा। माइनस मार्किंग के तहत तीन नंबर पर एक नंबर जबकि दो नंबर पर आधा नंबर कटेगा।

पहला चरण पूर्व के जैसा

पहले चरण की परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पूर्व की तरह जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग, जनरल अवेयरनेंस, क्वांटेटिव एप्टीट्यूड तथा इंग्लिश कांप्रिहेंशन के 25-25 यानी कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न दो नंबर का होगा यानी पूरी परीक्षा 200 नंबर की होगी।

आठ अक्तूबर तक किया जा सकेगा आवेदन

सीजीएल 2022 के लिए आनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। आवेदन 8 अक्तूबर तक लिए जाएंगे। 12 और 13 अक्तूबर को आवेदन पत्र में सुधार का मौका मिलेगा। पहले चरण की परीक्षा दिसंबर 2022 में होगी। दूसरे चरण की परीक्षा के बारे में जानकारी बाद में दी जाएगी।

0 comments:

Post a Comment