Searching...
Tuesday, September 13, 2022

RO-ARO 2016: उत्तर पुस्तिकाएं सुरक्षित, जल्द जारी होंगे कटऑफ

RO-ARO 2016:  उत्तर पुस्तिकाएं सुरक्षित, जल्द जारी होंगे कटऑफ

समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) परीक्षा-2016 और खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) परीक्षा-2019 की उत्तर पुस्तिकाएं सुरक्षित हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग जल्द ही दोनों परीक्षाओं के प्राप्तांक एवं कटऑफ अंक जारी करने की तैयारी में है। बीईओ परीक्षा के कटऑफ एवं प्राप्तांक इसी हफ्ते जारी होने की उम्मीद है।


दरअसल, आयोग की ओर से सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत पीसीएस-2020 से जुड़े एक सवाल का जवाब दिए जाने के बाद अभ्यर्थियों के बीच असमंजस की स्थिति थी कि आरओ/एआरओ-2016 और बीईओ-2019 की कॉपियां सुरक्षित हैं या उन्हें नष्ट कर दिया गया है।

अभ्यर्थी दिनेश कुमार द्विवेदी ने आयोग से सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (मुख्य) परीक्षा 2020 (पीसीएस) की अपनी उत्तर पुस्तिका दिखाए जाने का अनुरोध किया था। 

छह सितंबर 2022 को आयोग ने जवाब दिया कि इन उत्तर पुस्तिकाओं को संरक्षित किए जाने की अवधि (एक वर्ष) बीत चुकी है। इसी वजह से उत्तर पुस्तिकाएं नष्ट की जा चुकी हैं।

आयोग के जवाब के बाद से बीईओ-2019 और आरओ / एआरओ-2016 के अभ्यर्थी परेशान थे। अभ्यर्थियों का कहना था कि अभी तक इन दोनों परीक्षाओं के प्राप्तांक एवं कटऑफ जारी नहीं किए गए हैं।

दो साल पहले दोनों परीक्षाओं के अंतिम चयन परिणाम जारी किए जा चुके हैं और एक साल पहले सफल अभ्यर्थियों को ज्वाइनिंग मिल चुकी है। अभ्यर्थी असमंजस में थे कि अगर कापियां नष्ट कर दी गई होंगी तो उन्हें अंकों की जानकारी कैसे मिलेगी।

आयोग के सूत्रों ने बताया कि कटऑफ अंक एवं प्राप्तांक जारी होने के एक साल बाद तक कॉपियां सुरक्षित रखी जाती हैं। दोनों परीक्षाओं की कॉपियां सुरक्षित हैं। जल्द ही दोनों परीक्षाओं के कटऑफ एवं प्राप्तांक जारी किए जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment