Searching...
Monday, September 19, 2022

UPSESSB TGT PGT recruitment Exam Date 2022: यूपीएसईएसएसबी की टीजीटी पीजीटी भर्ती की तारीख का इंतजार कर रहे हैं लाखों उम्मीदवार

UPSESSB TGT PGT recruitment Exam Date 2022: यूपीएसईएसएसबी की टीजीटी पीजीटी भर्ती की तारीख का इंतजार कर रहे हैं लाखों उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों और प्रधानाचार्यों की भर्ती की तारीख तय होने का नाम नहीं ले पा रही है।  प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 भर्ती के लिए विज्ञापन जुलाई में लिए गए थे, इसके बाद से भर्ती से अब सितंबर का आधा महीना होने के बाद भी परीक्षा की तिथि तक तय नहीं हुई।


ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को हो रही है। एक तरफ जहां सरकार जल्द से जल्द सरकारी विभागों में भर्ती प्रक्रिया पूरी करना चाहती है, वहीं टीजीटी-पीजीटी भर्ती की तारीख को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं आई है। 

तारीख तय होने के बाद उम्मीदवार यूपीएसईएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट www.upsessb.org पर जाकर एग्जाम का शेड्यूल चेक कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, प्रयागराज की टीजीटी के 3539 और पीजीटी के 624 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। 

टीजीटी पद पर चयन कैसे होगा
टीजीटी शिक्षक पद के चयन के लिए अभ्यर्थियों के लिए विषय पर आधारित सामान्य योग्यता की एक लिखित परीक्षा होगी, जिसमें 500 अंकों का एक प्रश्न पत्र होगा। प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे। हर प्रश्न 4 अंक का होगा। पेपर 2 घंटे का होगा। सभी प्रश्न MCQ टाइम होंगे। हर प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प दिए गए होंगे। चयन के लिए मेरिट जारी होगी। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उप्र माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड मेरिट तैयार करेगा। चयन बोर्ड पैनल लिस्ट तैयार करेगा। इसके बाद पैनल में चयनित अभ्यर्थियों को संस्था का आवंटन किया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment