Searching...
Monday, February 14, 2022

Delhi Police SI Recruitment: दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर की ऐसे होती है भर्ती, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

Delhi Police SI Recruitment: दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर की ऐसे होती है भर्ती, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

Delhi Police SI Recruitment ‘शांति सेवा न्याय’ के ध्येय वाली दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (एसआइ) के तौर पर कैरियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Delhi Police SI Recruitment: दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर की ऐसे होती है भर्ती, जानें योग्यता और चयन प्रक्रियादिल्ली पुलिस एसआई भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा किया जाता है।


नई दिल्ली :  Delhi Police SI Recruitment: दिल्ली पुलिस देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राज्य पुलिस बलों में से श्रेष्ठ बलों में से एक है। सीधे भारत सरकार गृह मंत्रालय के अधीन आने वाली दिल्ली पुलिस पर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा और कानून व्यवस्था के पालन की जिम्मेदारी होती है और यह तब और भी महत्वपूर्ण हो जाती है जबकि राज्य के प्रशासन के साथ पूरे देश के मंत्रालय, विभाग और प्रशासनिक नियंत्रण दिल्ली में ही है। ‘शांति सेवा न्याय’ के ध्येय वाली दिल्ली पुलिस में कैरियर बनाने का सपना कई युवा उम्मीदवार देखते हैं। वहीं, दिल्ली पुलिस में आमतौर पर सीधी भर्ती कॉन्स्टेबल और सब-इंस्पेक्टर (एसआइ) के पदों पर की जाती है। आइए जानते हैं दिल्ली पुलिस एसआई के तौर पर कैरियर बनाने के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता और क्या है चयन प्रक्रिया।

दिल्ली पुलिस में उप-निरीक्षक (एसई) के पदों को ग्रुप सी (नॉन-गजेटेड) श्रेणी में रखा जाता है। दिल्ली में एसआइ के पदों पर नियुक्त उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स लेवल 6 (रु.35,400 – 1,12,400 रुपये) के अनुसार वेतन दिया जाता है। दिल्ली पुलिस में एसआई पदों पर सीधी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन समय-समय कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा किया जाता है, जिसकी अधिसूचना आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जारी करते हुए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

दिल्ली पुलिस एसआइ भर्ती के लिए योग्यता

दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु अधिसूचना वर्ष में 1 जनवरी को 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को निर्धारित शारीरिक मानकों को भी पूरा करना होता है।

दिल्ली पुलिस एसआइ भर्ती की चयन प्रक्रिया

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा दिल्ली पुलिस एसआइ भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया में पहले चरण की लिखित परीक्षा (पेपर 1), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी), दूसरे चरण की लिखित परीक्षा (पेपर 2) और विस्तृत चिकित्सा परीक्षण (डीएमई) शामिल हैं। पेपर 1 की अवधि दो घंटे होती है और इसमें जनरल नॉलेज, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग और अंग्रेजी विषयों से कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं, पेपर 2 में अंग्रेजी भाषा एवं बोध से सम्बन्धित 200 प्रश्न पूछे जाते हैं और इस पेपर की अवधि भी 2 घंटे होती है। पीईटी के अंतर्गत पुरुष उम्मीदवारों को 16 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़, 6.5 मिनट में 1.6 किमी की दौड़, 3.65 मीटर की लंबी कूद, 1.2 मीटर की ऊंची कूद और 4.5 मीटर की शॉट-पुट पूरी करनी होती है। महिला उम्मीदवारों को इन मानदंडों में थोड़ी छूट दी जाती है।

0 comments:

Post a Comment