Searching...
Monday, February 7, 2022

Government Teacher Job : इस वर्ष उत्तर प्रदेश मे शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्ती, जानें कब तक पूरी होगी चयन प्रक्रिया

Government Teacher Job : इस वर्ष उत्तर प्रदेश मे शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्ती, जानें कब तक पूरी होगी चयन प्रक्रिया



राजकीय विद्यालयों और अशासकीय महाविद्यालयों को इस साल बड़ी संख्या में शिक्षक मिल जाएंगे। नए शिक्षकों के आने के बाद कोविड के कारण तेजी से पिछड़ रहे सत्र को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) और उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएएसी) को इसी वर्ष तीन बहुत बड़ी भर्तियां पूरी करनी हैं।

प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या-50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराई जा चुकी है। कुल 47 विषयों में भर्ती होनी है। अब लिखित परीक्षा के रिजल्ट का इन्तजार हैं।

इसके बाद इंटर्व्यू कराए जाएंगे और फिर अंतिम चयन परिणाम घोषित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग लिखित परीक्षा का परिणाम जल्द ही घोषित कर सकता है। मार्च या अप्रैल में इंटर्व्यू कराए जा सकते हैं। ऐसे में अगले चार से पांच माह में भर्ती प्रक्रिया पूरी कराई जा सकती है।


जीआईसी के 1473 पदों पर होगी भर्ती

प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कॉलेज (जीआईसी) के 1473 पदों पर भी भर्ती होनी है। यूपीपीएससी पहली बार लिखित परीक्षा के माध्यम से यह भर्ती करा रहा है। इससे पूर्व इंटरव्यू के माध्यम से सीधी भर्ती होती थी, लेकिन इस बार प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के आधार पर भर्ती होगी।

प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया जा चुका है और 13 मार्च को मुख्य परीक्षा प्रस्तावित है। यानी यह भर्ती भी इसी वर्ष पूरी हो जाएगी। प्रवक्ता के 1473 पदों में पुरुष वर्ग के 991 और महिला वर्ग के 482 पद शामिल हैं। हिंदी, अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, संस्कृत, अर्थशास्त्र, नागरिक शास्त्र, भूगोल, इतिहास, समाजशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, उर्दू, वाणिज्य और गृह विज्ञान विषय में प्रवक्ता के पदों पर भर्ती होनी हैं।


आश्रम पद्धति विद्यालयों में 124 पदों पर होगी भर्ती

राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालयों में प्रवक्ता के 124 पदों पर भी भर्ती होनी है। यह भर्ती भी पहली बार लिखित परीक्षा के माध्यम से कराई जा रही है। इससे पहले इंटर्व्यू के माध्यम से सीधी भर्ती कराई जाती थी।

कुल चार विषयों में प्रवक्ता के पदों पर भर्ती होनी है, जिनमें सर्वाधिक 35 पद गणित विषय में है। वहीं, जीव विज्ञान में 33, भौतिक विज्ञान में 30 और रसायन विज्ञान में प्रवक्ता के 26 पद हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर चुका है और मुख्य परीक्षा एक मई को प्रस्तावित है। ऐसे में यह भर्ती भी इसी वर्ष पूरी हो जाएंगी।


हजारों पदों पर नई भर्ती के लिए विज्ञापन का इन्तजार

राजकीय इंटर कॉलेजों एवं अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में भी सहायक अध्यापक के हजारों पदों पर भर्ती की तैयारियां है, जिसके लिए विज्ञापन का इंतजार किया जा रहा है। विधानसभा चुनाव के बाद विज्ञापन जारी किए जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को राजकीय इंटर कॉलेजों में एलटी ग्रेड शिक्षक के तक़रीबन 1207 पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन मिल चुका है। इसके अलावा एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती-2018 में विभिन्न्न विषयों में रिक्त रह गए तीन हजार से अधिक पद रिक्त रह गए थे और इन पदों पर भी भर्ती होनी है।

अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक (टीजीटी)TGT एवं प्रवक्ता (पीजीटी) के तकरीबन पांच हजार पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को अधियाचन मिल चुका है। इनमें से 16 विषयों में टीजीटी और 23 विषयों में पीजीटी के पदों का अधियाचन मिला है।

प्रतियोगी छात्र मोर्चा के अध्यक्ष विक्की खान ने मांग की है कि इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन शीघ्र जारी किए जाएं, ताकि बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके और तेजी से पिछड़ रहे सत्र को पटरी पर लाया जा सके।

0 comments:

Post a Comment