Searching...
Sunday, February 6, 2022

दरोगा भर्ती की आयु सीमा बढ़ाने के लिए अड़े अभ्यर्थी, नियमित रूप से नहीं कराई जा रही भर्ती, इंतजार में ओवरएज हो रहे अभ्यर्थी

दरोगा भर्ती की आयु सीमा बढ़ाने के लिए अड़े अभ्यर्थी, नियमित रूप से नहीं कराई जा रही भर्ती, इंतजार में ओवरएज हो रहे अभ्यर्थी



प्रयागराज :  भर्तियों में भ्रष्टाचार एवं बेरोजगारी के मुद्दे पर भर्ती संस्थाओं के खिलाफ मोर्चा खोल चुके प्रतियोगी छात्र पुलिस भर्ती के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा बढ़ाए जाने की मांग पर अड़े हैं। प्रतियोगियों को इस बात से समस्या है कि भर्ती हर साल नियमित रूप से न कराए जाने के कारण अभ्यर्थी ओवरएज हो रहे हैं और जब चार-पांच साल बाद भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाता है तो अधिकतम आयु सीमा पूरी कर चुके अभ्यर्थी भर्ती में शामिल होने से वंचित रह जाते हैं।


प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति की ओर से पुलिस प्रोन्नति एवं भर्ती बोर्ड और शासन को पत्र भेजकर यह मुद्दा उठाया गया है। समिति की ओर से मांग की गई है कि पुलिस आरक्षी / उपनिरीक्षक की भर्ती प्रति वर्ष निकाली जाए। अगर किसी वर्ष रिक्तियां न हों तो आगामी भर्ती में आयु अधिकतम आयु सीमा की गणना पूर्व भर्ती के आधार पर की जाए। पुलिस आरक्षी की अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष से बढ़ाकर 25 वर्ष की जाए और उप निरीक्षक भर्ती की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष की जाए।



समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय का कहना है कि जब सबसे कठिन आईपीएस की ट्रेनिंग को सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी 30 वर्ष और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 35 वर्ष में पूरी कर सकते हैं तो दरोगा एवं सिपाही भर्ती के युवा क्रमशः 30 सवं 25 वर्ष की आयु में ट्रेनिंग क्यों नहीं कर सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment