Searching...
Monday, February 28, 2022

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती स्क्रीनिंग परीक्षा का पाठ्यक्रम जारी

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती स्क्रीनिंग परीक्षा का पाठ्यक्रम जारी

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में 19 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 128 पदों पर भर्ती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा का पाठ्यक्रम सोमवार को अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया। परीक्षा 15 मार्च को 11 से एक बजे की पाली में प्रयागराज, लखनऊ व गाजियाबाद के केंद्रों पर प्रस्तावित है।


18 विषयों अर्थशास्त्र, इतिहास, उर्दू, अंग्रेजी, गृह विज्ञान, जन्तु विज्ञान, दर्शनशास्त्र, भूगोल, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, रसायन विज्ञान, राजनीतिशास्त्र, वनस्पति विज्ञान, वाणिज्य, शिक्षाशास्त्र, समाजशास्त्र, संस्कृत व हिन्दी में वस्तुनिष्ठ प्रकार के कुल 120 प्रश्न होंगे। इनमें संबंधित विषय के 90 और सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्न होंगे।


जबकि गणित विषय में वस्तुनिष्ठ प्रकार के 100 प्रश्न होंगे। इनमें गणित के 70 और सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे।

तीन मार्च तक आवेदन की अंतिम तिथि

राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि तीन मार्च है। आयोग ने 14 फरवरी को दोबारा से आवेदन मांगे थे। पूर्व में 24 नवंबर 2020 को पहली बार जारी विज्ञापन में उन्हीं अभ्यर्थियों को मौका दिया गया था जिनके स्नातक में प्राप्तांक न्यूनतम द्वितीय श्रेणी के हों। अब स्नातक में किसी भी श्रेणी से पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तिथि सोमवार थी और तीन मार्च तक आवेदन होगा।

0 comments:

Post a Comment