Searching...
Monday, February 21, 2022

14 मार्च से होगा प्रधानाचार्य भर्ती का साक्षात्कार, अभ्‍यर्थियों की सूची के साथ बुलावा पत्र वेबसाइट पर होगा जारी

14 मार्च से होगा प्रधानाचार्य भर्ती का साक्षात्कार, अभ्‍यर्थियों की सूची के साथ बुलावा पत्र वेबसाइट पर होगा जारी


प्रधानाचार्य भर्ती : 14 मंडलों का साक्षात्कार कार्यक्रम घोषित

🆕
प्रयागराज । अंतत: आठ साल बाद ही सही, लेकिन प्रधानाचार्य भर्ती के साक्षात्कार की घड़ी आ गई। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने हाई कोर्ट के दबाव में वर्ष 2013 के प्रधानाचार्य भर्ती के लिए प्रथम चरण में चार मंडल के साक्षात्कार की तिथि सोमवार देर रात घोषित कर दी। साक्षात्कार 14 मार्च से शुरू किए जाने की तिथि घोषित कर बोर्ड ने 21 दिन पूर्व सूचना देने के पुराने नियम का अनुपालन भी किया है। 14 और 15 मार्च को कानपुर एवं देवीपाटन मंडल के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होगा। 16 एवं 21 मार्च को मेरठ एवं आजमगढ़ मंडल का साक्षात्कार होगा।


प्रधानाचार्य भर्ती 2013

चयन बोर्ड ने विज्ञापन संख्या मार्च 2013 के तहत अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों के लिए प्रधानाचार्य की भर्ती निकाली। इसकी संशोधित विज्ञप्ति छह फरवरी 2014 को जारी कर करीब 630 पदों के लिए 25 फरवरी 2014 तक आवेदन लिए गए। करीब 25000 आवेदन पत्रों से नियमावली के मुताबिक शैक्षिक अर्हता, अनुभव, पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित शोध पत्र, डाक्टर उपाधि या एमएड के लिए निर्धारित अंक के आधार पर साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों की मेरिट तैयार की गई है। एक पद पर मेरिट क्रम से पांच गुना और प्रत्येक विज्ञापित विद्यालय के दो वरिष्ठतम शिक्षकों को साक्षात्कार के लिए बुलावा पत्र वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।


अभ्‍यर्थियों की सूची के साथ बुलावा पत्र वेबसाइट पर होगा जारी

चयन बोर्ड के सचिव नवल किशोर के मुताबिक चार मंडलों के अलावा अन्य मंडलों के साक्षात्कार के लिए तिथि और अभ्यर्थियों की सूची के साथ बुलावा पत्र जल्द ही वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए दिशा-निर्देश पोर्टल पर जारी किया गया है। अभ्यर्थी अपना वांछित विवरण प्रविष्ट कर साक्षात्कार पत्र डाउनलोड कर सकते हैैं। अलग से साक्षात्कार पत्र नहीं भेजा जाएगा।


जानें इस संबंध में अन्‍य जानकारी

चयन बोर्ड के सचिव के मुताबिक प्रथम बैच के अभ्यर्थियों का चयन बोर्ड में रिपोर्टिंग का समय सुबह आठ से 11 बजे तथा द्वितीय बैच के अभ्यर्थियों के रिपोर्टिंग का समय दोपहर एक बजे से चार बजे तक है। अभ्यर्थियों को कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा। यह साक्षात्कार कार्यक्रम अवमानना याचिका के तहत मनीष कुमार त्रिपाठी के केस में दाखिल प्रतिशपथपत्र को ध्यान में रखकर निर्धारित किया गया है। मामले में 23 फरवरी को हाई कोर्ट में सुनवाई है। चयन बोर्ड घोषित की गई साक्षात्कार की तिथि को आधार बनाकर 31 मार्च तक भर्ती पूरी करने के लिए समय की मांग करेगा।


कानपुर मंडल- 2011 का साक्षात्कार दो दिन

चयन बोर्ड ने वर्ष 2011 की प्रधानाचार्य भर्ती के शेष बचे एकमात्र मंडल कानपुर के अभ्यर्थियों के साक्षात्कार की भी तिथि घोषित की है। यह साक्षात्कार 31 मार्च और एक अप्रैल को चयन बोर्ड में कराया जाएगा। इसके लिए साक्षात्कार पत्र अलग से रजिस्टर्ड डाक से भेजा जाएगा।



साक्षात्कार से 21 दिन पूर्व सूचना देने की तैयारी में चयन बोर्ड, अवमानना से बचने को जल्द घोषित हो सकती है साक्षात्कार की तिथि



प्रयागराज : देर से ही सही, लेकिन माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने आठ साल से अटकी प्रधानाचार्य भर्ती को पूरी कराने की तैयारी कर ली है। साक्षात्कार मतगणना के बाद शुरू होंगे, लेकिन इसकी तिथि 24 घंटे में किसी भी समय घोषित की जा सकती है। 


पुरानी भर्ती होने के कारण चयन बोर्ड साक्षात्कार की सूचना अभ्यर्थियों को देने के पुराने नियम 21 दिन का पालन भी करना चाहता है। अब मामले में हाई कोर्ट ने 23 फरवरी को सुनवाई के दौरान यदि चयन बोर्ड की मंशा के मुताबिक 31 मार्च तक का समय दिया तो भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।


अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के लिए वर्ष 2013 में प्रधानाचार्य भर्ती का विज्ञापन चयन बोर्ड ने निकाला था। इसमें 599 पद थे, लेकिन बाद में संशोधन के बाद पदों की संख्या करीब 630 हो गई थी। भर्ती में देरी होने पर इसे जल्दी कराने की मांग को लेकर कुछ अभ्यर्थियों ने हाई कोर्ट में याचिका लगा रखी है, जिस पर सुनवाई चल रही है। इसमें चयन बोर्ड शपथ पत्र देकर भर्ती कराने के लिए पूर्व में समय ले चुका है, लेकिन तय समय पर भर्ती पूरी नहीं करा पाया। 


ऐसे में उसने कोर्ट की अवमानना से बचने के लिए नई योजना तैयार की है। इसके तहत 23 फरवरी को सुनवाई से पहले वह साक्षात्कार की तिथि घोषित कर कोर्ट से 31 मार्च तक का समय मांगेगा, जिसके लिए शपथपत्र कोर्ट में लगा रखा है। इसमें चयन बोर्ड साक्षात्कार की सूचना देने के वर्तमान नियम से अधिक समय दे सकता है। 


बोर्ड ने वर्ष 2021 की प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) भर्ती में साक्षात्कार की सूचना 21 दिन पहले दिए जाने की व्यवस्था को बदलकर 10 दिन कर दिया था। अब चूंकि यह भर्ती पुरानी है, इसलिए चयन बोर्ड साक्षात्कार के लिए बुलावा पत्र भेजने की तैयारी कुछ इस तरह कर रहा है कि 21 दिन के नियम का पालन भी हो जाए। बोर्ड इसलिए ऐसा करना चाहता है, ताकि पुरानी भर्ती के नियम को आधार बनाकर किसी अभ्यर्थी के कोर्ट जाने की संभावना को खत्म कर भर्ती पूरी की जा सके। 


यहां खास तथ्य यह भी है कि वर्ष 2011 की प्रधानाचार्य भर्ती में 21 दिन के नियम का पालन न करने पर छह मंडलों का परिणाम अटक गया था, बाद में हाई कोर्ट के आदेश पर मामला निस्तारित होने पर परिणाम जारी किया जा सका था। फिलहाल साक्षात्कार के लिए समय सीमा पर अंतिम निर्णय चयन बोर्ड को अभी करना है।

0 comments:

Post a Comment