Searching...
Saturday, October 28, 2023

शिकंजा : पीईटी में सरगना और सॉल्वर समेत 40 लोग गिरफ्तार

पीईटी में दूसरे दिन भी 28 सॉल्वर  किए गए गिरफ्तार

लखनऊ : प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में दूसरे दिन रविवार को दोनों पालियों में कुल 28 सॉल्वर पकड़े गए। प्रदेश के 35 जिलों में 1058 केंद्रों पर आयोजित इस परीक्षा में दूसरे दिन भी 37.1अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। दूसरे दिन की परीक्षा के लिए कुल 10,03,768 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे, जिसमें से 3,72,442 ने परीक्षा छोड़ दी।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा में नकलचियों और सॉल्वरों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी और एआई आधारित फेशियल रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा है। आयोग के अनुसार दोनों दिन की परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई हैं। रविवार को कानपुर नगर में पहली पाली में अरविंद कुमार यादव के नाम से परीक्षा देते हुए व्यक्ति को पकड़ा गया, उसने शनिवार को पहली पाली में भी अरविंद कुमार के नाम से परीक्षा में हिस्सा लिया था।

सुलतानपुर में ब्लूटूथ के सहारे परीक्षा देते दबोचा

सुलतानपुर में ब्लूटूथ लेकर केंद्र पहुंचे परीक्षार्थी को केंद्र व्यवस्थापक ने दबोच लिया। आरोपी युवक जौनपुर का रहने वाला है। राणा प्रताप पीजी कॉलेज में केंद्र व्यवस्थापक एवं महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. डीके त्रिपाठी ने बताया कि आयुष सिंह यादव ब्लूटूथ के सहारे परीक्षा दे रहा था।

पीईटी में दूसरे दिन भी पकड़ा गया एक सॉल्वर, नैनी के स्कूल से पकड़ा गया, वाराणसी के अभ्यर्थी के स्थान पर दे रहा था परीक्षा, एक दिन पहले पकड़े गए आरोपी जेल भेजे गए

प्रयागराज :  प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023(पीईटी) में दूसरे दिन भी एक सॉल्वर पकड़ा गया। रविवार को दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान स्व.आरपी इंटर कॉलेज एफसीआई रोड चाका नैनी में एक परीक्षार्थी पर शक होने पर बायोमिट्रिक जांच हुई तो उसकी पोल खुल गई। कड़ाई से पूछताछ में आरोपी सौरभ यादव ने बताया कि वह वाराणसी के कैंट निवासी अभ्यर्थी सुनील कुमार कनौजिया के स्थान पर पेपर देने आया है। सौरभ ग्राम बहुसराय पो. अरबपुर थाना जंगीपुर जनपद गाजीपुर का रहने वाला है। पुलिस को पूछताछ में उसने बताया कि वह एसएससी की तैयारी करता है।

उधर पहले दिन की परीक्षा में पकड़े गए छह सॉल्वरों समेत सात आरोपियों को पुलिस ने रविवार को जेल भेज दिया। इनमें कोई शिक्षक है तो कोई कोचिंग संचालक है। जिले में शनिवार को छह सॉल्वर और एक अभ्यर्थी को पुलिस ने पकड़ा था। इनमें दूसरी पाली के दौरान शिवकुटी के सरस्वती विद्या मंदिर केंद्र से पकड़ा गया राजकुमार निवासी वाराणसी आदेश कुमार पांडेय के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। शिवकुटी पुलिस के मुताबिक आरोपी ने पूछताछ में कबूला है कि उसने दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के लिए 30 हजार रुपये लिए थे। गिरफ्तार राजकुमार वाराणसी में प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग चलाता है। वहीं अटाला के मजीदिया इस्लामिया इंटर कॉलेज में दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान रविंद्र कुमार यादव पकड़ा गया था। वह विनोद के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। पुलिस को पूछताछ में बताया कि वह बिहार में शिक्षक भर्ती की परीक्षा पास कर चुका है। सभी सातों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर रविवार को जेल भेज दिया गया।



शिकंजा : पीईटी में सरगना और सॉल्वर समेत 40 लोग गिरफ्तार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा शनिवार को आयोजित प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में ब्लूटूथ से नकल कराने वाले गिरोह के सरगना के अलावा कक्ष निरीक्षक व सॉल्वर समेत कुल 40 लोगों को गिरफ्तार किया गया। एसटीएफ ने ब्लूटूथ से नकल कराने वाले गिरोह के सरगना दीपक कुमार पटेल समेत कुल 10 को दबोचा।


आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार के मुताबिक नकलचियों, सॉल्वरों पर नजर रखने को सीसीटीवी व एआई आधारित फेशियल रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा है।


एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग के सरगना दीपक कुमार पटेल व अजय कुमार पटेल को प्रयागराज से गिरफ्तार किया। दोनों ने बताया कि उन लोगों का एक गिरोह है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर ब्लूटूथ डिवाइस के माध्यम से प्रश्नपत्र हल कराकर नकल कराता है। इसके अलावा प्रयागराज में रानी रेवती देवी इंटर कॉलेज से सॉल्वर मुकेश यादव व तेलियरगंज केंद्र से सॉल्वर जैकी को पकड़ा गया। बाद में परीक्षार्थी आशीष को भी पकड़ लिया गया, जिसकी जगह जैकी परीक्षा दे रहा था।



पीईटी केंद्रों से छह सॉल्वर समेत सात गिरफ्तार, चार सॉल्वर बिहार, एक गाजीपुर और एक वाराणसी का है, बायोमीट्रिक मिलान में पकड़े गए सभी, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

प्रयागराज : जिले में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में शनिवार को दोनों पालियों में छह सॉल्वर समेत सात आरोपी पकड़े गए हैं। परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक की तहरीर पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

पीईटी में शनिवार को पहली पाली की परीक्षा में दो सॉल्वर समेत तीन लोग पकड़े गए। रानी रेवती इंटर कॉलेज सिविल लाइंस में एक परीक्षार्थी पर बायोमीट्रिक जांच में फिंगर प्रिंट मिलान न होने पर शक हुआ। उसके पास आधार कार्ड भी फर्जी मिला। उससे कड़ाई से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि वह उमेश यादव के स्थान पर परीक्षा दे रहा है। उसका नाम प्रमोद कुमार है और वह महेंद्रु घाट, पटना बिहार का रहने वाला है। इसी क्रम में शिवकुटी के सरस्वती विद्या मंदिर में आशीष कुमार यादव के स्थान पर जैकी कुमार शर्मा निवासी राजपूताना मोहल्ला डिहरी, डेहरी, रोहतास बिहार परीक्षा दे रहा था। शिवकुटी पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया। पुलिस ने केंद्र के बाहर से आशीष कुमार यादव को भी दबोच लिया गया। वहीं दूसरी पाली में इसी केंद्र से राजकुमार निवासी खिवली, जंसा वाराणसी को पकड़ा गया। वह आदेश कुमार पांडेय के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।

वहीं दूसरी पाली में अटाला के मजीदिया इस्लामिया इंटर कॉलेज में रविंद्र कुमार यादव निवासी सहरसा, बिहार को पकड़ा गया। वह विनोद मौर्य के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। कर्नलगंज के भारत स्काउट एंड गाइड इंटर कॉलेज में रंजन कुमार निवासी अरवल, बिहार को पकड़ा गया है। वह गाजीपुर के आशुतोष श्रीवास्तव के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। मीरापुर के डीएवी इंटर कॉलेज में शिवानंद सिंह के स्थान पर परीक्षा देते हुए राजेश कुमार निवासी मतसा, जीवापुर, दिलदारनगर, गाजीपुर को पकड़ा गया है।

कक्ष निरीक्षक शामिल

वाराणसी : एसटीएफ वाराणसी के अपर पुलिस अधीक्षक विनोद सिंह ने बताया कि प्रयागराज से गिरफ्तार साल्वर गिरोह के सरगना व सदस्यों के पास से प्रश्नपत्र बरामद किया गया। उनके मोबाइल फोन से बरामद प्रश्नपत्र को देखने पर उस पर एक बार कोड छपा पाया गया। इसके बारे में आयोग को बताया गया। आयोग के जरिये पता चला कि यह प्रश्नपत्र आरपीडी इण्टर कालेज, सन्दहा उमरहां (चौबेपुर) के परीक्षा केन्द्र को आवंटित है। परीक्षा केन्द्र पर जाकर जांच की गई तो कक्ष निरीक्षक विनय पटेल की कारस्तानी का पता चला।

केंद्र के बाहर अभ्यर्थी और सॉल्वर दे रहा था परीक्षा, दोनों पकड़े गए

प्रयागराज : पीईटी के दौरान शिवकुटी के सरस्वती विद्या मंदिर केंद्र पर पहली पाली में अजीबोगरीब नजारा देखने को मिला। यहां आशीष कुमार यादव की जगह पर रोहतास बिहार का जैकी कुमार शर्मा परीक्षा दे रहा था। बायोमिट्रिक मिलान में वह पकड़ा गया तो शिवकुटी पुलिस पहुंची। पुलिस ने आरोपी से पूछताछ की तो पता चला कि केंद्र के बाहर असली अभ्यर्थी आशीष मौजूद है। इस पर पुलिस केंद्र के बाहर लग गई। जैसे ही जैकी बाहर निकला तो आशीष उसके पास पहुंच गया। इस पर सिपाहियों ने उसे भी दबोच लिया। शिवकुटी पुलिस के मुताबिक आशीष ने सॉल्वर जैकी से एक लाख रुपये में सौदा तय किया था। परीक्षा से पहले जैकी को ऑनलाइन 30 हजार रुपये दे भी चुका है। वहीं डीएवी कॉलेज में पकड़े गए आरोपी ने बताया कि 50 हजार में सौदा तय हुआ था। मजीदिया में पकड़े गए आरोपी ने बताया कि उसे पांच हजार रुपये एडवांस मिले हैं।

डिवाइस से नकल में पकड़ा गया प्रयागराज का अभ्यर्थी

बांदा : बांदा में पीईटी में प्रयागराज का परीक्षार्थी डिवाइस से नकल करते हुए पकड़ा गया। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। परीक्षा के नोडल अधिकारी एडीएम न्यायिक अमिताभ यादव के मुताबिक परीक्षा केंद्र में सुबह की पाली में प्रयागराज निवासी परीक्षार्थी पंकज मौर्या पैंट की जेब में डिवाइस रखकर नकल कर रहा था, उसे रंगेहाथ धरा गया है। केंद्र व्यवस्थापक की ओर से नकलची के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।


35 जनपदों के 1058 केन्द्रों पर परीक्षा

परीक्षा दो पालियों में 35 जनपदों के 1058 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गयी। रविवार को भी परीक्षा होगी। कुल 20,07,533 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। शनिवार को दोनों पालियों में पंजीकृत 10,03,768 में से 6,27,541 (62.5 फीसदी) अभ्यर्थी उपस्थित रहे तथा 376227 (37.5 फीसदी) अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

यहां पकड़े गए सॉल्वर

अलीगढ़ में पांच, बस्ती दो, बुलंदशहर दो, देवरिया चार, गौतमबुद्धनगर दो, गाजियाबाद दो, कानपुर नगर दो, लखनऊ दो, प्रयागराज छह, उन्नाव दो, वाराणसी सात, सुलतानपुर व बाराबंकी में एक-एक सॉल्वर पकड़े गए हैं। पहली पाली में 20 और दूसरी पाली में 18 को पकड़ा गया है।

0 comments:

Post a Comment