Searching...
Saturday, October 28, 2023

PET EXAM : करेंट अफेयर्स और गणित में ग्राफ के सवालों ने परीक्षार्थियों को उलझाया


पीईटी : दूसरे दिन का प्रश्नपत्र देखकर परीक्षार्थियों का छूटा पसीना


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) जिले के 54 केंद्रों पर दो पालियों में रविवार को संपन्न हुई। दूसरे दिन भी पेपर कठिन था। घुमावदार और उच्च बौद्धिक क्षमता के प्रश्नों को देखकर कुछ अभ्यर्थियों का तो हल्की ठंड में ही पसीना छूट गया। सेंट एंथोनी गर्ल्स इंटर कॉलेज केंद्र पर पहली पाली में परीक्षा देने वाले सुजीत सिंह व पवन सिंह राठौर के अनुसार पिछले साल की तुलना में प्रश्नपत्र कठिन था, खासतौर से करेंट अफेयर्स के प्रश्न काफी कठिन थे।

आलोक मौर्य ने बताया कि अंकगणित और रीजनिंग के प्रश्न कठिन और घुमावदार प्रवृत्ति के थे। अंकित जायसवाल का कहना है कि ग्राफ और पाई चार्ट के प्रश्न उलझाने वाले थे। कई प्रश्न परीक्षार्थियों की बौद्धिक क्षमता से अधिक स्तर के थे। कर्नलगंज इंटर कॉलेज केंद्र पर दूसरी पाली में परीक्षा देने वाले अभिषेक शर्मा और नितिन सेंगर को डायग्राम, पाई चार्ट व ग्राफ के प्रश्न कठिन लगे। विशाल कुशवाहा के अनुसार रीजनिंग के सवाल भी कठिन थे।

66 फीसदी अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

प्रयागराज : पीईटी के दूसरे दिन दोनों पालियों में 65.57 फीसदी अभ्यर्थी शामिल हुए। 10 से 12 व तीन से पांच बजे की दो पालियों में 25296 व 25296 कुल 50592 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनमें से पहली पाली में 16407 व दूसरी पाली में 16770 कुल 33177 (65.57 प्रतिशत) अभ्यर्थी उपस्थित हुए। पहली पाली में 8889 व दूसरी में 8526 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।




PET EXAM : करेंट अफेयर्स और गणित में ग्राफ के सवालों ने परीक्षार्थियों को उलझाया

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से शनिवार को आयोजित प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) में अभ्यर्थियों को करेंट अफेयर्स और गणित के सवालों ने उलझाया। आधुनिक इतिहास और स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े सवाल भी अभ्यर्थियों को कठिन लगे। पहले दिन 64 फीसदी अभ्यर्थियों ने अपनी उपस्थित दर्ज कराई। परीक्षा रविवार को भी दो पालियों में होगी।


प्रश्नपत्र में एक सवाल पूछा गया, जिसमें भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन की चार घटनाओं को उनके घटित होने वाले वर्ष से मिलाना था। इसमें यह भी था कि गांधीजी ने लंगोट पहनना कब शुरू किया? अभ्यर्थी विभू कुमार, आशुतोष द्विवेदी और प्रशांत कौशल ने बताया कि गणित में ग्राफ के सवाल काफी कठिन थे और इस बार करेंट अफेयर्स के सवालों ने भी उलझाया। प्रश्न घुमाकर पूछे गए थे।

एक सवाल था कि मध्य प्रदेश में लागू 'मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना' में महिलाओं के लिए आयु सीमा क्या है ? अभ्यर्थियों का कहना है कि परीक्षा यूपी की थी और सवाल मध्य प्रदेश की योजना से पूछा गया। 

ऐसे सवालों की तैयारी बहुत कम अभ्यर्थियों ने की थी। एक सवाल था कि पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने 'वर्ष के सूक्ष्म परियोजना' के लिए पीएमआई दक्षिण एशिया पुरस्कार जीता। यह परियोजना निम्नलिखित में से किस जानवर के जीवन को बचाने के लिए 'इंस्ट्रक्शन डिटेक्शन सिस्टम' है? अभ्यर्थी मोहम्मद रिजवी और अनुपम मिश्रा ने बताया कि हिंदी के सवाल कुछ आसान थे, लेकिन कुल मिलाकर पेपर स्तरीय था और पीईटी में अब तक जिस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते थे, इस बार उससे ज्यादा कठिन सवाल आए। सवाल पूछे गए कि 'पुला' निम्नलिखित में किस देश की राष्ट्रीय मुद्रा है?, 'रासायनिक हथियारों का निषेध संगठन' (ओपीसीडब्ल्यू) में कितने सदस्य हैं?

दूसरी पाली में अधिक रही उपस्थिति

पीईटी का आयोजन प्रयागराज के 54 केंद्रों में सुबह 10 से दोपहर 12 और अपराहन तीन से शाम पांच बजे तक की दो पालियों में किया गया। पहली पाली के मुकाबले दूसरी पाली में अधिक अभ्यर्थियों उपस्थित रहे। दोनों पालियों की परीक्षा के लिए कुल 502592 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, जिनमें से 32535 उपस्थित रहे। पहली पाली में पंजीकृत 25296 अभ्यर्थियों में से 16146 परीक्षार्थी (62.82 फीसदी) और दूसरी पाली में पंजीकृत 25296 अभ्यर्थियों में से 16389 परीक्षार्थी (64.78 फीसदी) उपस्थित रहे।

0 comments:

Post a Comment