Searching...
Thursday, October 19, 2023

निकायों की लापरवाही से अटकी रिक्त पदों पर भर्ती

निकायों की लापरवाही से अटकी रिक्त पदों पर भर्ती

762 में से सिर्फ 84 नगर निकायों ने भेजा रिक्तियों का ब्योरा

निदेशक ने जताई नाराजगी, एक सप्ताह में ब्योरा भेजने के निर्देश



लखनऊ। नगर निकाय अधिकारियों की लापरवाही से केंद्रीयत और अकेंद्रीयत सेवा के रिक्त पदों पर भर्ती अटक गई है। सरकार की कोशिश थी कि लोकसभा चुनाव से पहले निकायों में रिक्त 4700 से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। इसके लिए सभी निकायों से तीन-तीन बार रिक्तियों की जानकारी मांगी गई, लेकिन अब तक कुल 762 से सिर्फ 84 निकायों ने ही सूचना दी है। 


ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले भर्ती प्रक्रिया शुरू होना मुश्किल लग रहा है। निकायों में समूह ग और घ के 4700 से अधिक पद खाली हैं। शासन ने इन पदों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए स्थानीय निकाय निदेशालय ने बीती 4 अक्तूबर को अंतिम रिमाइंडर भेजकर रिक्तियों का ब्योरा भेजने को कहा था। चेतावनी भी दी गई थी।


 ब्योरा उपलब्ध न कराने पर संबंधित निकाय के पदों को भर्ती से बाहर कर दिया जाएगा। फिर भी निकाय ब्योरा देने से कतरा रहे हैं। इस रवैये पर निदेशालय ने कड़ी नाराजगी जताई है। निदेशक ने निकाय को एक सप्ताह में रिक्तियों का ब्योरा अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। बता दें केंद्र सरकार ने भी शहरों में विकास कार्यों को तेजी से पूरा कराने के लिए राज्यों को निकायों के रिक्त पदों को भरने का निर्देश देते हुए पूरा ब्योरा मांगा था।

0 comments:

Post a Comment