Searching...
Sunday, October 29, 2023

नकल माफिया का गढ़ बनी संगमनगरी, हर परीक्षा में सेंध, हर बार प्रतियोगी परीक्षा से जुड़ रहे धांधली के तार, दर्जनों मामले आ चुके हैं सामने

नकल माफिया का गढ़ बनी संगमनगरी, हर परीक्षा में सेंध, हर बार प्रतियोगी परीक्षा से जुड़ रहे धांधली के तार, दर्जनों मामले आ चुके हैं सामने

प्रयागराज : एसएससी से लेकर यूपीएसएससी तक, लेखपाल से लेकर पात्रता परीक्षा तक प्रतियोगी परीक्षाओं में संगमनगरी नकल माफिया का गढ़ बनती जा रही है। परीक्षाओं में सेंधमारी के तार हर बार प्रयागराज से जुड़ रहे हैं। हाल यह है कि सरगना के साथ ही उनके दर्जनों गुगों के जेल जाने के बाद भी नकल माफिया पर पूरी तरह लगाम नहीं लगाई जा पा रही है।


एक दिन पहले पीईटी में जिस नकल माफिया गिरोह का भंडाफोड़ हुआ, उसका सरगना दीपक पटेल भी प्रयागराज के फाफामऊ में बैठकर यह पूरा खेल संचालित कर रहा था। इससे पहले दर्जनों बार प्रतियोगी परीक्षाओं में सेंधमारी के तार संगमनगरी से जुड़ चुके हैं। फरवरी में केंद्रीय विद्यालयों के लिए हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्रयागराज से छह सॉल्वर गिरफ्तार किए गए।

मार्च में रेलवे की ग्रुप सी भर्ती परीक्षा के दौरान चार सॉल्वर पकड़े गए। पिछले साल जुलाई में लेखपाल भर्ती परीक्षा में सेंधमारी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ। एसटीएफ ने खुलासा किया कि गिरोह प्रयागराज से संचालित किया जा रहा था, जिसके सरगना सोरांव निवासी नरेंद्र कुमार पटेल व संदीप पटेल थे 2021 में टीजीटी परीक्षा के दौरान सॉल्वर गिरोह का भंडाफोड़ हुआ था, जिसका सरगना सोरांव निवासी धर्मेंद्र कुमार था।

कई प्रदेशों में फैलाया था जाल

तीन साल पहले परिषदीय विद्यालयों के लिए हुई 69 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा में सेंधमारी कर प्रदेशभर में कुख्यात हुए नकल माफिया केएल पटेल भी अपना गिरोह प्रयागराज से ही संचालित करता था। उसने न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि अन्य प्रदेशों में भी जाल फैलाया था। मूल रूप से बहरिया के कप्सा गांव का रहने वाला केएल पटेल 69 हजार शिक्षक भर्ती के साथ ही रेलवे ग्रुप डी भर्ती, लेखपाल भर्ती समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली करा चुका है। मप्र के व्यापम पोटाले में भी उसका नाम आया था। 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में गिरफ्तार कर उसे सोरांव पुलिस ने जेल भेजा था। उस पर शिवकुटी व सोरांव में गंगस्टर के दो समेत कुल चार मुकदमे दर्ज हैं। पिछले साल उसको संपत्ति कुर्क की गई थी। कई परीक्षाओं में सेंधमारी करने वाले गिरोह के सदस्यों से पूछताछ में पता चला था कि वह केएल पटेल के लिए ही काम करते थे।

सरगना पर कसा शिकंजा अब सदस्यों की बारी

■ प्रयागराज व आसपास के क्षेत्रों में नकल माफिया की कमर तोड़ने वाली एसटीएफ की प्रयागराज इकाई के अफसरों का मानना है कि केएल पटेल जैसे तमाम बड़े माफिया पर शिकंजा कसा जा चुका है। अब इनके सदस्यों की बारी है, जिन पर लगातार कार्रवाई हो रही है। प्रयागराज एसटीएफ के प्रभारी डिप्टी एसपी नवेंदु सिंह बताते हैं कि पिछले कुछ सालों की बात करें तो नकल रैकेट से जुड़े 50 से ज्यादा को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

तीन साल में 38 केस दर्ज

पिछले तीन साल की बात करें तो केवल प्रयागराज में परीक्षाओं में सेंधमारी के 38 मामले सामने आए हैं। इनमें 45 से ज्यादा लोग गिरफ्तार भी हुए।

0 comments:

Post a Comment