Searching...
Wednesday, October 25, 2023

राज्य कृषि सेवा भर्ती का विज्ञापन जारी करने की तैयारी, पहले PCS के तहत होता था चयन, अब अलग से होती है परीक्षा

राज्य कृषि सेवा भर्ती का विज्ञापन जारी करने की तैयारीपहले PCS के तहत होता था चयन, अब अलग से होती है परीक्षा


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) सम्मिलित राज्य कृषि सेवा भर्ती का विज्ञापन जारी करने की तैयारी कर रहा है। आयोग ने तीन साल पहले दिसंबर 2022 में 564 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। इसके बाद इन पदों पर कोई भर्ती नहीं हुई।


आयोग ने 28 जुलाई 2023 को सूचना जारी की थी कि सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा, अपर निजी सचिव (एपीएस), समीक्षा अधिकारी (आरओ) / सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) की भर्ती संभावित है। ऐसे में अभ्यर्थी वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की प्रक्रिया पूर्ण कर लें क्योंकि आयोग की सभी भर्तियों में आवेदन के लिए ओटीआर को अनिवार्य कर दिया गया है।


इसके बाद आयोग की ओर से एपीएस एवं आरओ/एआरओ भर्ती का विज्ञापन जारी किया जा चुका है अभ्यर्थियों को अब सम्मिलित राज्य कृषि सेवा भर्ती के विज्ञापन का इंतजार है। पहले यह भर्ती पीसीएस परीक्षा के माध्यम से होती थी, लेकिन राज्य कृषि सेवा में पदों की संख्या सीमित होती थी, सो राज्य कृषि सेवा का अलग से गठन करके पिछले विज्ञापन में इस भर्ती के लिए अलग परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया।


सूत्रों के मुताबिक आयोग को राज्य कृषि सेवा के पदों का अधियाचन प्राप्त हो चुका है और जल्द ही इस भर्ती का विज्ञापन जारी किया जा सकता है। सम्मिलित राज्य सेवा परीक्षा- 2020 के तहत सात प्रकार के ५६४ पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। चयन तीन चरणों में प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से किया गया था।


हालांकि, इंटरव्यू केवल ग्रुप-ए के दो प्रकार के पदों के लिए हुआ था, जबकि ग्रुप बी के पांच अन्य प्रकार के पदों पर चयन मुख्य परीक्षा के आधार पर हुआ था अंतिम चयन परिणाम में ४६१ अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया है और बाकी १०३ पद अभ्यर्थियों द्वारा न्यूनतम दक्षता मानक अंक न प्राप्त करने के कारण खाली रह गए थे। इसके बाद इन पदों पर कोई भर्ती नहीं हुई। अभ्यर्थियों को अब इस भर्ती के विज्ञापन का इंतजार है।

0 comments:

Post a Comment