Searching...
Friday, October 27, 2023

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) आज और कल, 20.07 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) आज और कल, 20.07 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

🆕 अपडेट 
लखनऊ : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की और से शनिवार और रविवार को प्रदेश के 35 जिलों में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) - 2023 आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कुल 20,07,533 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा दोनों दिन दो पालियों में सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तथा दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक होगी। कुल 1,058 परीक्षा केंद्रों पर होने वाली इस परीक्षा में प्रत्येक पाली में 5,01, 884 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि परीक्षा को शुचितापूर्ण और शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न कराने के लिए शासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। परीक्षा से जुड़ी व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए प्रत्येक जिले में अपर जिलाधिकारी स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

परीक्षा पर नजर रखने के लिए 24,033 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। फर्जी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल न हो सकें, इसके लिए आयोग ने बायोमीट्रिक उपस्थिति और चेहरे की पहचान की व्यवस्था की है।

पहली बार फेस रिकग्निशन अटेंडेंस

35 जिलों के 1058 केंद्रों पर दो दिनों में दो पालियों में परीक्षा

20.07 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

लखनऊ। समूह ग की भर्तियों के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) का आयोजन शनिवार व रविवार को किया जाएगा। इस परीक्षा में पहली बार अभ्यर्थियों की फेस रिकग्निशन अटेंडेंस (बायोमीट्रिक हाजिरी ) होगी। इससे फर्जी अभ्यर्थी पकड़े जाएंगे। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अनुसार पहली पाली सुबह 10 से 12 बजे और दूसरी तीन से पांच बजे तक होगी। 


परीक्षा के सकुशल आयोजन के लिए 35 अपर जिलाधिकारी, 364 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 1249 स्टेटिक मजिस्ट्रेट समेत कुल 80,274 कर्मियों की तैनाती की गई है। जिला प्रशासन भी निगरानी करेगा। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि सभी केंद्रों की 24 हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी।


■ अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए परिवहन विभाग ने अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है। रेलवे से भी अतिरिक्त ट्रेनें चलाने के लिए पत्र लिखा गया है।

■ लखनऊ में रविवार को भारत- इंग्लैंड के मैच को देखते हुए अभ्यर्थियों को थोड़ा पहले निकलने की सलाह दी गई है।


18 अक्तूबर 2023
PET के प्रवेश पत्र जारी, कल से वेबसाइट पर भी, पीईटी का आयोजन प्रदेश के 35 जिलों में होगा

लखनऊ। प्रदेश में समूह ग की भर्तियों के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2023 का आयोजन 28-29 अक्तूबर को होगा। उप्र  अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने मंगलवार को अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल पर प्रवेश पत्र भेज दिया। 


इसे 19 अक्तूबर को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। आयोग के परीक्षा नियंत्रक विधान जायसवाल ने बताया कि पीईटी का आयोजन प्रदेश के 35 जिलों में होगा। इसमें 20,07,340 अभ्यर्थी शामिल होंगे। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट से भी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।


0 comments:

Post a Comment