Searching...
Thursday, November 10, 2022

BEO भर्ती में फर्जीवाड़े में एक और चयन रद्द, लगाया था एसटी का फर्जी प्रमाण पत्र, टॉपर भी था फ्रॉड, हुई थी FIR

BEO भर्ती में फर्जीवाड़े में एक और चयन रद्द, लगाया था एसटी का फर्जी प्रमाण पत्र, टॉपर भी था फ्रॉड, हुई थी FIR 



प्रयागराज, खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) पद पर भर्ती के लिए एक अभ्यर्थी ने अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग का प्रमाणपत्र लगाया था। लेकिन जांच में उसका प्रमाणपत्र फर्जी पाए जाने पर चयन रद कर दिया गया है। उसकी जगह एसटी वर्ग के एक अभ्यर्थी का चयन किया गया है।


प्रमाणपत्रों की जांच में खुला फर्जीवाड़ा : बीईओ भर्ती परीक्षा 2019 की मुख्य परीक्षा में जीतेंद्र कुमार गोंड एसटी वर्ग में सफल हुए थे। सफल अभ्यर्थियों की सूची में उनका क्रमांक 308 और अनुक्रमांक 500979 है। परिणाम आने के बाद उनके प्रमाणपत्रों की जांच हुई तो जाति प्रमाणपत्र फर्जी पाया गया।


क्‍या कहते हैं आयोग के परीक्षा नियंत्रक : आयोग के परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी ने बताया कि वह अनुसूचित जनजाति के नहीं हैं, इसलिए उनका बीईओ पद पर चयन रद कर दिया गया है। अब उनके स्थान पर एसटी वर्ग के पूरन सिंह अनुक्रमांक 069705 का चयन किया गया है। इनका चयन औपबंधित रूप हुआ है। इनके मूल प्रमाण पत्रों की जांच होगी, उसके बाद ही नियुक्ति के लिए संस्तुति की जाएगी।


टॉपर भी था फ्रॉड, हुई थी एफआईआर

बीईओ भर्ती का टॉपर भी फ्रॉड निकलने के कारण उसका चयन पिछले साल मार्च में निरस्त कर दिया गया था। ललौली रोड थाना बिंदकी रोड फतेहपुर के प्रणव (रोल नंबर 238805) ने टॉप किया था। अभिलेखों के सत्यापन के दौरान प्रणव पुत्र अशोक कुमार गुप्ता का बीएड प्रमाणपत्र संदिग्ध लगा। इस पर आयोग ने प्रमाणपत्र जारी करने वाली संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी एलनगंज से जांच रिपोर्ट भेजने का अनुरोध किया। सत्यापन रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि प्रणव ने डीएलएड प्रशिक्षण 2017 के तहत किया है। अभ्यर्थी ने डीएलएड के प्रमाणपत्र में छेड़छाड़ कर उसे बीएड कर दिया था। इस अपराध के लिए आयोग ने एक मार्च 2021 को टॉपर प्रणव के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में एफआईआर कराई थी।

0 comments:

Post a Comment