Searching...
Tuesday, November 22, 2022

कैलेंडर में एलटी ग्रेड, पीसीएस जे को शामिल करने की तैयारी, यूपीपीएससी को मिल चुका है पदों का अधियाचन, अब जारी होना है विज्ञापन

कैलेंडर में एलटी ग्रेड, पीसीएस जे को शामिल करने की तैयारी, यूपीपीएससी को मिल चुका है पदों का अधियाचन, अब जारी होना है विज्ञापन

प्रवक्ता जीआईसी और एपीएस भर्ती शुरू होने का भी अभ्यर्थी कर रहे इंतजार


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) जल्द ही वर्ष 2023 के लिए भर्ती परीक्षाओं का नया कैलेंडर जारी कर सकता है। आयोग को विभिन्न प्रकार के कई पदों का अधियाचन मिल चुका है, जिन्हें नए कैलेंडर में शामिल किए जाने की तैयारी है।


आयोग को एलटी ग्रेड शिक्षक के तकरीबन 5418 पदों का अधिचायन मिल चुका है। इनमें पुरुष वर्ग के 3341 और महिला वर्ग के 2077 पद शामिल हैं। इसके साथ ही आयोग को प्रवक्ता जीआईसी के तकरीबन 400 पदों का अधियाचन मिल चुका है, जिनमें 280 पद पुरुष और 120 पद महिला वर्ग के हैं। वहीं, पीसीएस-जे के भी तकरीबन साढ़े तीन सौ पदों का अधियाचन आयोग को मिल चुका है।

हालांकि, एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए समकक्ष अर्हता स्पष्ट करने के लिए आयोग ने शासन को पत्र भेजा है। अर्हता पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही आयोग इस भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा। आयोग के सूत्रों का कहना है कि अगर नया परीक्षा कैलेंडर जारी होने से पहले समकक्ष अर्हता को लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी जाती है तो एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती को कैलेंडर में शामिल कर लिया जाएगा।

वहीं, आयोग के पास अपर निजी सचिव (एपीएस) के तीन सौ से अधिक पदों का अधियाचन भी पड़ा है, लेकिन यह भर्ती भी फंसी हुई है। इसके लिए सेवा निमायवली में संशोधन का प्रस्ताव लंबित है। अभ्यर्थी लंबे समय से नई भर्ती का विज्ञापन जारी करने की मांग कर रहे हैं। अगर भर्ती को लेकर जल्द ही स्थिति स्पष्ट हो जाती है तो इसे भी नए कैलेंडर में शामिल किए जाने की संभावना है।

इसके साथ ही आयोग दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत में पीसीएस- 2022 का विज्ञापन भी जारी कर सकता है। कैलेंडर में इस भर्ती को भी जगह मिलनी है। अभ्यर्थियों को नए कैलेंडर का इंतजार है। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत कुमार पांडेय का कहना है कि आयोग को नया कैलेंडर शीघ्र जारी कर देना चाहिए, ताकि प्रतियोगी छात्र समय से भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर सकें।

0 comments:

Post a Comment