Searching...
Sunday, May 20, 2018

किसी बड़े नतीजे की ओर बढ़ रही सीबीआई ने आयोग के ज्यादातर अनुभागों की ली तलाशी, कई रिकार्ड सील, विज्ञापन में भी बदलाव का संदेह

इलाहाबाद : उप्र लोक सेवा आयोग से हुई भर्तियों की जांच में किसी बड़े नतीजे की ओर बढ़ रही सीबीआइ ने रविवार को अचानक कई अनुभागों में पहुंचकर आवश्यक रिकॉर्ड कब्जे में ले लिया। आयोग के कुल 34 अनुभागों में सीबीआइ की टीमें ज्यादातर में प्रवेश कर गईं। 



 प्रतियोगी परीक्षाओं ही नहीं, सीधी भर्ती के भी कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड सील कर दिए। जिन कर्मचारियों को रविवार के अवकाश के बावजूद अनुभागों में आने के लिए पहले से कहा गया था, उनसे पूछताछ हुई। जांच टीम ने अब अनुभागवार परीक्षा प्रक्रिया के चार्ट बनाकर काम शुरू कर दिया है। एसपी राजीव रंजन के निर्देशन में करीब पांच दर्जन जांच अधिकारी कई दिनों से आयोग में हैं और अभिलेखों का परीक्षण कर रहे हैं। 



इस बीच पीसीएस 2015 में अभ्यर्थियों के गलत चयन से संबंधित अभिलेख हाथ लगने पर जांच टीमों ने सक्रियता बढ़ा दी। सीबीआइ की छह टीमें लगातार अनुभागों में जाकर वहां से रिकॉर्ड जुटाती रहीं। रविवार को आयोग के परीक्षा विभाग में सीबीआइ के अधिकारी कई अनुभागों में पहुंचे। वहां पांच साल के दौरान हुई लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं, सीधी भर्ती के रिकॉर्ड देखे। पर्यवेक्षक तय करने की प्रक्रिया, पर्यवेक्षकों की सूची, परीक्षकों की सूची, विशेषज्ञों की सूची, साक्षात्कार बोर्ड और भर्ती संबंधित विज्ञापनों का चार्ट बनाया। 



आयोग में मौजूद अनुभाग अधिकारियों से पूछताछ की गई। इस बीच साक्षात्कार अनुभाग में पहुंचकर जांच अधिकारियों ने साक्षात्कार बोर्ड गठन की प्रक्रिया की जानकारी जुटा ली। सूत्र बताते हैं कि बार-बार रिकॉर्ड न खंगालना पड़े इसलिए अब सभी प्रक्रिया का चार्ट बनाकर क्रमवार जांच शु़रू होगी। जांच में तेजी की उम्मीद लगाई जा रही है।




■ विज्ञापन में बदलाव का भी संदेह : सीबीआइ को जांच और पूछताछ में जानकारी हुई है कि उप्र लोक सेवा आयोग में शासन से मंजूर विज्ञापन में भी बदलाव किए गए। पदों व अर्हता को लेकर स्थानीय स्तर पर छेड़छाड़ की गई और तत्कालीन शासन भी इस पर मौन साधे रहा। हालांकि संदेह ही हुआ है। पुख्ता प्रमाण को कई से पूछताछ होगी।


0 comments:

Post a Comment