Searching...
Tuesday, January 16, 2024

UPPSC : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2024 में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं का वार्षिक कैलेण्डर जारी, करें डाऊनलोड


परीक्षाओं के लिए मई में आरक्षित हुईं चार तिथियां, मई और दिसंबर में UPPSC की कोई परीक्षा प्रस्तावित नहीं


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने वर्ष 2024 के कैलेंडर में मई और दिसंबर माह में कोई परीक्षा प्रस्तावित नहीं की है। परीक्षाओं के लिए दिसंबर में दो और मई में चार तिथियां आरक्षित रखी गईं हैं। वैसे पूरे साल के कैलेंडर में कुल 22 तिथि परीक्षाओं के लिए आरक्षित हैं। इस वर्ष लोकसभा चुनाव भी होने हैं। अगर चुनाव अप्रैल में होते हैं तो अप्रैल में प्रस्तावित परीक्षाओं का आयोजन मई माह की आरक्षित तिथियों में कराया जा सकता है। इसके अलावा कई परीक्षाएं विभिन्न कारणों से अटकी हुई है, इनके आयोजन के लिए आयोग ने वर्ष 2024 में कुल 22 तिथियां आरक्षित कर रखीं हैं। आयोग ने परीक्षाओं के लिए 28 जनवरी, चार फरवरी, 25 फरवरी, तीन मार्च और नौ मार्च की तिथियां आरक्षित की हैं।

इसके अलावा 28 एवं 30 अप्रैल और एक, पांच, 12 एवं 19 मई की तिथियां भी परीक्षाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। वहीं, दो, 16 एवं 30 जून, 21 जुलाई, छह अगस्त, आठ सितंबर, छह एवं 27 अक्तूबर, 17 नवंबर और 15 एवं 22 दिसंबर की तिथियां परीक्षाओं के लिए आरक्षित रखी गई हैं। आयोग को कई भर्तियों के लिए अधियाचन मिल चुके हैं, लेकिन कैलेंडर उनके आयोजन की तिथि शामिल नहीं की गई है।

इनमें प्रवक्ता राजकीय डिग्री कॉलेज, प्रवक्ता जीआईसी, एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती, खंड शिक्षा अधिकारी, सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा, सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा शामिल हैं। इन सभी भर्तियों के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को रिक्त पदों का अधिचायन मिल चुका है।



UPPSC ने जारी किया 2024 का कैलेंडर, कई परीक्षाओं के लिए आरक्षित की गई तिथियां

पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा 17 मार्च को इस वर्ष दो पीसीएस परीक्षाओं के चयन परिणाम जारी करने की तैयारी



प्रयागराज। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)-2024 की प्रारंभिक परीक्षा इस वर्ष 17 मार्च को और मुख्य परीक्षा सात जुलाई से होगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने शुक्रवार को वर्ष 2024 के लिए भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया।

आयोग की ओर से जारी कैलेंडर में 16 परीक्षाएं शामिल हैं। कैलेंडर संकेत दे रहा है कि एक साल में दो पीसीएस परीक्षाओं का चयन परिणाम जारी करने की तैयारी है। पीसीएस-2024 के तहत 220 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी एक जनवरी से शुरू हो चुकी है। आयोग ने लक्ष्य निर्धारित किया था कि पीसीएस-2023 का अंतिम चयन परिणाम प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन की तिथि से नौ माह के भीतर जारी कर देगा।

पीसीएस-2023 की इंटरव्यू प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई और आयोग अब अपना लक्ष्य पूरा करने की ओर है। अगर इसी तरह पीसीएस-2024 का चयन परिणाम भी जारी कर दिया जाता है तो आयोग के लिए नया रिकॉर्ड होगा। 

कई परीक्षाओं के लिए आरक्षित की गई तिथियां : आयोग ने कई परीक्षाओं के लिए कैलेंडर में तिथियां आरक्षित कर ली हैं। आयोग के सचिव अशोक कुमार के अनुसार प्रवक्ता राजकीय डिग्री कॉलेज की स्क्रीनिंग परीक्षा से संबंधित प्रस्तावित नियमावली के शासन द्वारा प्रख्यापित किए जाने के बाद आरक्षित तिथि में परीक्षा होगी।

 प्रवक्ता जीसीआई, एलटी ग्रेड शिक्षक, खंड शिक्षा अधिकारी के पदों की समकक्ष अर्हता निर्धारित होने के बाद परीक्षा तिथि घोषित होगी। राज्य कृषि सेवा परीक्षा, सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा की परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम के संदर्भ में शासन के अनुमोदन के बाद आरक्षित तिथि में परीक्षा होगी।



UPPSC : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2024 में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं का वार्षिक कैलेण्डर जारी, करें डाऊनलोड


0 comments:

Post a Comment