Searching...
Sunday, January 28, 2024

सिपाही भर्ती : दो पालियों में 48 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

सिपाही भर्ती : दो पालियों में 48 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

लखनऊ। सिपाही के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए 17 और 18 फरवरी को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा दो पालियों में होगी। इस परीक्षा में करीब 48.17 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा के सकुशल आयोजन के लिए परीक्षा केंद्रों के चयन की कवायद दोबारा शुरू कर दी है। 

बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। परीक्षा केंद्रों के चयन में पूरी सावधानी बरती जा रही है। दो दिन में इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। परीक्षा के लिए कई सेट पेपर बनाए जाएंगे। 


17 और 18 फरवरी को सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा

लखनऊ। यूपी पुलिस के 60,244 पदों पर सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की जाएगी। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक जल्द ही लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

इस भर्ती के लिए 50 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। भारी संख्या में आवेदन मिलने की वजह से बोर्ड ने दो दिन में लिखित परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। वहीं, बोर्ड ने पुलिस रेडियो संवर्ग में प्रधान परिचालक, प्रधान परिचालक यांत्रिक, सहायक परिचालक व कर्मशाला कर्मचारी के पदों पर लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थी इसे बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इनकी परीक्षाएं 29 जनवरी से 8 फरवरी तक आयोजित होनी हैं। 


आ गई परीक्षा की डेट, 17 और 18 फरवरी को होगी UP Police भर्ती परीक्षा, देखें जारी अधिकृत शेड्यूल


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, UP Police सीधी भर्ती परीक्षा का आयोजन 17 फरवरी और 18 फरवरी 2024 को होगा. परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर एग्जाम डिटेल्स चेक कर सकते हैं.


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की तरफ से राज्य पुलिस भर्ती परीक्षा की तारीखों की घोषणा हो गई है. यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, परीक्षा का आयोजन 17 फरवरी और 18 फरवरी 2024 को होगा. भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर एग्जाम डिटेल्स चेक कर सकते हैं.


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की तरफ से दिसंबर में कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी. इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 60000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां होंगी. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार नीचे दिए नोटिस में एग्जाम डिटेल्स देख सकते हैं.


UP Police Exam नोटिस जारी
उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए लंबे समय से इंतजार हो रहा था. इस कड़ी में UPPRPB की तरफ से कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 17 फरवरी और 18 फरवरी 2024 को आयोजित होगी. परीक्षा दोनों दिन दो-दो शिफ्ट में होगी. ऐसे में पूरी परीक्षा कुल चार शिफ्ट में होगी.


उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल की इस भर्ती में 20 फीसदी सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है. इस भर्ती में महिलाओं के लिए 12000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां होंगी. आवेदन करने वालों में 15 लाख के करीब महिलाएं हैं. ऐसे में हर एक सीट के लिए 125 दावेदार हैं. भर्ती परीक्षा आसान नहीं होने वाली है. इस बार कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा आसान नहीं होने वाली है. 60244 पदों पर निकली इस वैकेंसी के लिए 50 लाख से ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया है.

0 comments:

Post a Comment