Searching...
Sunday, January 28, 2024

APS अभ्यर्थी पहली बार कंप्यूटर पर देंगे टाइप टेस्ट, क्रुतिदेव व मंगल के इनक्रिप्ट फॉन्ट का भी मिलेगा विकल्प

APS अभ्यर्थी पहली बार कंप्यूटर पर देंगे टाइप टेस्ट

पहले टाइप राइटर पर होती थी परीक्षा, क्रुतिदेव व मंगल के इनक्रिप्ट फॉन्ट का भी विकल्प


प्रयागराज। अपर निजी सचिव (एपीएस) परीक्षा-2023 के अभ्यर्थी पहली बार कंप्यूटर पर टाइप टेस्ट देंगे। इसके लिए उन्हें क्रुति देव के साथ मंगल के इनस्क्रिप्ट फॉन्ट का विकल्प भी मिलेगा। इससे पूर्व परंपरागत टाइप राइटर पर टंकण परीक्षा कराई जाती थी।


एपीएस के 328 पदों पर भर्ती के लिए तीन चरणों में परीक्षा आयोजित जानी है। पहले चरण की परीक्षा सात जनवरी को आयोजित की जा चुकी है। इस परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद दूसरे चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 100 अंकों की होगी और अभ्यर्थियों को डेढ़ घंटे का वक्त मिलेगा।


दूसरे चरण में आशुलिपि (हिंदी) 75 अंकों और कंप्यूटर टाइप परीक्षा 25 अंकों की होगी। आशुलिपि कौशल एवं टंकण परीक्षा के लिए क्रुति देव फॉन्ट के साथ मंगल के इनस्क्रिप्ट फॉन्ट का विकल्प भी दिया जाएगा। दोनों चरणों की परीक्षा में न्यूनतम मानकों पर जो अभ्यर्थी सफल होंगे, वही अभ्यर्थी तृतीय चरण की परीक्षा में शामिल होंगे।


तीसरे चरण में कंप्यूटर प्रैक्टिकल 50 अंकों का होगा और इसके लिए अभ्यर्थियों को एक घंटे का वक्त मिलेगा। तीनों चरणों की परीक्षा के अंकों को जोड़कर श्रेष्ठता के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। सात जनवरी को हुई एपीएस भर्ती के पहले चरण की परीक्षा के लिए 107750 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। परीक्षा में 50.06 फीसदी अभ्यर्थी शामिल हुए थे और तकरीबन 50 फीसदी ने परीक्षा छोड़ दी थी।


पहले चरण की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे गए थे। यह परीक्षा 150 अंकों की थी और प्रश्नों को हल करने के लिए तीन घंटे का वक्त मिला था। इसमें 50 अंकों के सामान्य ज्ञान, 50 अंकों के सामान्य हिंदी और 50 अंकों के कंप्यूटर ज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे गए थे। पहले चरण के परीक्षा परिणाम में पदों की संख्या के मुकाबले 15 गुना अभ्यर्थियों को दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने के लिए सफल घोषित किया जाएगा।


अभ्यर्थियों को अब परीक्षा परिणाम का इंतजार है। इससे पहले वर्ष 2013 में एपीएस के 176 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था लेकिन विवाद के कारण परीक्षा बीच में ही निरस्त कर दी गई थी। इस विज्ञापन के तहत अभ्यर्थियों ने परंपरागत टाइप राइटर पर टंकण की परीक्षा दी थी। वहीं, एपीएस-2023 में पहली बार दूसरे चरण में टंकण परीक्षा कंप्यूटर पर होगी और अभ्यर्थियों को दो फॉन्ट के विकल्प भी मिलेंगे।

0 comments:

Post a Comment