Searching...
Wednesday, November 1, 2023

UPPSC : भर्ती परीक्षाओं के लिए पंजीकरण 10 लाख के ऊपर पहुंचा

UPPSC : भर्ती परीक्षाओं के लिए पंजीकरण 10 लाख के ऊपर पहुंचा


प्रयागराज । उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की भर्ती परीक्षाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की संख्या 10 लाख से ऊपर पहुंच गई है। ये आंकड़े संकेत दे रहे हैं कि इस बार आयोग की भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के लिए लाखों अभ्यर्थी आवेदन कर रहे हैं। 


आयोग ने एक अप्रैल 2023 से अपनी सभी भर्ती परीक्षाओं में आवेदन के लिए ओटीआर अनिवार्य कर दिया है। आयोग की ओर से कुछ बड़ी भर्तियों के विज्ञापन जारी होने के बाद ओटीआर की संख्या तेजी से बढ़ी है। ओटीआर करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या इतनी अधिक है कि आयोग को इसके लिए तीन सर्वर उपलब्ध कराने पड़े हैं और इसके बाद भी सर्वर पर दबाव बढ़ता जा रहा है। 

बुधवार देर रात तक एक लाख 20 हजार 27 अभ्यर्थी ओटीआर कर चुके थे और इनमें से 10 लाख 19 हजार 72 अभ्यर्थियों को ओटीआर नंबर भी प्राप्त हो चुके हैं। जिन अभ्यर्थियों को ओटीआर नंबर मिल गए हैं, उनके लिए आवेदन का रास्ता साफ हो गया है। 


ओटीआर की संख्या अभी और बढ़ेगी। यूपीपीएससी की भर्ती परीक्षाओं के लिए तकरीबन 13 लाख अभ्यर्थियों के ओटीआर करने की संभावना है। भविष्य में आयोग को कुछ बड़ी भर्तियों के विज्ञापन जारी करने हैं। इनमें राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक भर्ती, प्रवक्ता भर्ती और राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती शामिल हैं।



UPPSC : नौकरी के लिए दस दिन में तीन लाख नए पंजीकरण, बड़ी भर्तियों के लिए तेजी से हो रहे ओटीआर, आयोग की वेबसाइट पर बढ़ा दबाव


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की सभी भर्ती परीक्षाओं में आवेदन के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्रक्रिया अनिवार्य किए जाने और पिछले दिनों कुछ बड़ी भर्तियों के विज्ञापन जारी होने के कारण ओटीआर की संख्या तेजी से बढ़ी है। ओटीआर करने वाले अभ्यर्थियों को आंकड़ा दस लाख के करीब पहुंच गया है। पिछले दस दिनों में नौकरी के लिए तकरीबन तीन लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किए हैं।


हालांकि, एक साथ बड़ी संख्या में ओटीआर होने के कारण आयोग की बसाइट पर दबाव बढ़ा है इसकी वजह से ओटीआर की प्रक्रिया समय से पूरी नहीं हो पा रही है। यही वजह है कि आयोग को स्टाफ नर्स भर्ती, अपर निजी सचिव भर्ती, सीधी भर्ती के लिए आवेदन की तिथि बढ़ानी पड़ी। ओटीआर न होने के कारण अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकृत नहीं हो रहे हैं। नई व्यवस्था के तहत ओटीआर नंबर प्राप्त होने पर ही आवेदन स्वीकृत होंगे।

एपीएस भर्ती के लिए दो बार आवेदन की तिथि बढ़ चुकी है। दो  नवंबर को इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। वहीं, समीक्षा (आरओ) / सहायक अधिकारी अधिकारी (एआरओ) की भर्ती के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। इस भर्ती के लिए भी लाखों की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। यही वजह है कि ओटीआर की संख्या तेजी से बढ़ी है।


दस दिनों पहले तक ओटीआर करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या तकरीबन साढ़े छह लाख थी। रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या बढ़कर अब नौ लाख 70 हजार 485 हो गई है, जबकि इनमें से नौ लाख 66 हजार 581 अभ्यर्थियों को ओटीआर नंबर प्राप्त हो गए हैं।


0 comments:

Post a Comment