Searching...
Sunday, November 19, 2023

UPPSC पर लगेगी ISO की मुहर, जल्द ही आयोग परिसर का दौरा करने आएगी टीम

UPPSC पर लगेगी ISO की मुहर,  जल्द ही आयोग परिसर का दौरा करने आएगी टीम


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को जल्द ही अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ) का प्रमाणपत्र मिलने की उम्मीद है। इसके लिए आईएसओ की एक टीम आयोग परिसर का दौरा करने आएगी और सभी मानकों को जांचने-परखने के बाद यूपीपीएससी को आईएसओ की ओर से प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।


आईएसओ की टीम उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को 27 बिंदुओं के तहत 150 प्रकार के मानकों पर परखेगी। टीम आयोग की कार्यप्रणाली को भी देखेगी। आयोग ने परीक्षा प्रणाली में सुधार के लिए बीते दिनों कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं और इससे आयोग की परीक्षाओं में पारदर्शिता भी बढ़ी है। 14 लाख से अधिक अभ्यर्थी वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराके आयोग से जुड़ चुके हैं। किसी भी राज्य के आयोग से इतनी  बड़ी संख्या में अभ्यर्थी नहीं जुड़े हैं। 


आयोग परिसर में 112 करोड़ की लागत से 11 मंजिल की जी-11 बिल्डिंग बनने जा रही है, जो अत्याधुनिक तकनीक और सुविधाओं से लैस होगी। वहीं, आयोग परिसर में ही संग्रहालय का निर्माण कराया जा रहा है। ओपन एयर ऑडिटोरियम भी बन रहा है। आयोग के गेट नंबर पांच और छह को सारनाथ की प्रतिकृति के रूप में बनाया जा रहा है। आयोग परिसर को हरा-भरा रखने के लिए वाटिका बनाई गई है।

0 comments:

Post a Comment