Searching...
Tuesday, November 21, 2023

एपीएस के एक पद पर 381 दावेदार, 328 पदों पर भर्ती के लिए सात जनवरी को होगी परीक्षा

APS के एक पद पर 381 दावेदार

एपीएस भर्ती में 1.25 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

328 पदों पर भर्ती के लिए सात जनवरी को होगी परीक्षा

 
प्रयागराज : उत्तर प्रदेश सचिवालय, राजस्व परिषद और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में अपर निजी सचिव (एपीएस) के 328 पदों पर भर्ती के लिए तकरीबन 1.25 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यानि एक पद पर औसतन 381 दावेदार मैदान में हैं। इसकी लिखित परीक्षा सात जनवरी को सुबह 9:30 से 12:30 बजे तक प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, मेरठ, गोरखपुर के विभिन्न केंद्रों पर कराई जाएगी।


प्रयागराज। अपर निजी सचिव (एपीएस) परीक्षा-2023 के लिए एक लाख 25 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। ऐसे में चयन के लिए स्पर्धा अब कठिन होने जा रही है। एपीएस के एक पद पर तकरीबन 381 दावेदार हैं और कुल 328 पदों पर भर्ती होनी है। एपीएस-2023 की परीक्षा सात जनवरी 2024 को आयोजित की जाएगी।


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने इससे पूर्व वर्ष 2013 में एपीएस के 176 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। विवादों के कारण यह भर्ती अब तक 'री नहीं हो सकी है। ऐसे में दस साल बाद एपीएस के 328 पदों पर होने जा रही भर्ती से अभ्यर्थियों को काफी उम्मीदें हैं। हालांकि, इस बार स्पर्धा ज्यादा कठिन होने जा रही है। पिछली परीक्षा के मुकाबले इस बार आवेदकों की संख्या दोगुनी है।


आयोग ने एपीएस के 328 पदों पर भर्ती के लिए 19 सितंबर 2023 को विज्ञापन जारी किया था। आवेदन की अंतिम तिथि 19 अक्तूबर निर्धारित की गई थी। आवेदन के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) अनिवार्य किया गया था। बड़ी संख्या में अभ्यर्थी ओटीआर की प्रक्रिया पूरी नहीं कर सके और उनके आवेदन स्वीकृत नहीं हुए। लाखों की संख्या में अभ्यर्थियों के ओटीआर करने से पोर्टल पर दबाव लगातार बना रहा।

आयोग को तीन बार एपीएस परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ी। पहली बार 26 अक्तूबर, दूसरी बार दो नवंबर और तीसरी बार 16 नवंबर तक आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गई।



एपीएस भर्ती लिखित परीक्षा 7 जनवरी को

प्रयागराज । उत्तर प्रदेश सचिवालय, राजस्व परिषद और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में अपर निजी सचिव (एपीएस) के 328 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा सात जनवरी को एक सत्र में सुबह 9:30 से 12:30 बजे तक होगी। लोक सेवा आयोग के अनुसचिव ओंकारनाथ सिंह के अनुसार परीक्षा प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, मेरठ, गोरखपुर के विभिन्न केंद्रों पर कराई जाएगी।

इस भर्ती के लिए आयोग ने 19 सितंबर से 19 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। हालांकि वेबसाइट पर ट्रैफिक अधिक होने के कारण आवेदन की अंतिम तिथि तीन बार बढ़ानी पड़ी थी। दस साल बाद हो रही एपीएस भर्ती के लिए संशोधित नियमावली-2023 में समकक्ष अर्हता का विवाद दूर किया गया है।


एपीएस भर्ती की बढ़ी आवेदन तिथि, 16 नवंबर तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अपर निजी सचिव (एपीएस) परीक्षा-2023 के लिए तीसरी बार और सीधी भर्ती के लिए दूसरी बार आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दिया है। 16 नवंबर तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। सर्वर धीमा होने के कारण बड़ी संख्या में अभ्यर्थी वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) नहीं कर सके हैं और इसी वजह से उनके आवेदन स्वीकृत नहीं हो रहे हैं।

आयोग ने 19 सितंबर 2023 को एपीएस के 328 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि और ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 19 अक्तूबर निर्धारित की गई थी।


एपीएस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज अंतिम दिन
प्रयागराज : अपर निजी सचिव (एपीएस) के 328 पदों पर भर्ती के लिए गुरुवार तक आनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। एक बार इसकी अंतिम तिथि बढ़ाई जा चुकी है, फिर नहीं बढ़ाई जाएगी। यह भर्ती दस वर्ष बाद आई है। इन पदों के लिए लाखों आवेदन आ रहे हैं। आवेदन केवल वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) के माध्यम से हो रहे हैं। आवेदकों की भीड़ के कारण पिछले कई दिनों से सर्वर धीमा चलने की समस्या आ रही है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की वेबसाइट पर अपर निजी सचिव (एपीएस) के पद के लिए 19 सितंबर से आवेदन लिए जा रहे हैं। 19 अक्टूबर तक आवेदन होना था, लेकिन सर्वर धीमा होने और अभ्यर्थियों को मांग को देखते हुए अंतिम तिथि बढ़ाकर दो नवंबर की गई थी। इसमें पांच लाख या इससे अधिक आवेदन होने की संभावना है। आवेदक के लिए अनिवार्य योग्यता स्नातक उपाधि के साथ ही आशुलेखन, कंप्यूटर टाइपिंग और सर्टिफिकेट कोर्स आफ कंप्यूटिंग (सीसीसी) होना चाहिए।

आयोग के सचिव अशोक कुमार ने बताया कि दो नवंबर तक आवेदन किया जा सकेगा । इन पदों पर चयन के लिए तीन परीक्षा होगी। इसकी पहली 150 अंकों की बहुविकल्पीय होगी। तीन घंटे की परीक्षा में सामान्य ज्ञान, हिंदी और कंप्यूटर के 50-50 प्रश्न होंगे। इसमें रिक्त पदों के सापेक्ष 15 गुना अभ्यर्थी सफल कराए जाएंगे। सफल अभ्यर्थी डेढ़ घंटे के कौशल परीक्षण में भाग लेंगे। उसमें 75 अंक का आशुलिपिक हिंदी और 25 अंक का कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट होगा ।


एपीएस भर्ती के आवेदन के लिए आज आखिरी मौका

अपर निजी सचिव (एपीएस) भर्ती के बृहस्पतिवार को आवेदन का अंतिम मौका है। एपीएस के 328 पदों पर भर्ती के लिए 19 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। आवेदन की अंतिम तिथि 19 अक्तूबर थी । आवेदन के लिए ओटीआर अनिवार्य किया गया है और सर्वर पर दबाव के कारण अभ्यर्थी ओटीआर नंबर प्राप्त नहीं कर पा रहे थे और इसी वजह से उनका आवेदन स्वीकृत नहीं हो पा रहा है। अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने से वंचित न रहें, इसके लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आवेदन की अंतिम तिथि दो नवंबर तक बढ़ा दी थी।

APS भर्ती की आवेदन तिथि बढ़ी
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अपर निजी सचिव (एपीएस) परीक्षा-2023 के आवेदन की अंतिम तिथि दो नवंबर तक बढ़ा दिया है। सर्वर धीमा होने के कारण बड़ी संख्या में अभ्यर्थी वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) नहीं कर सके थे, जिसकी वजह से वे आवेदन से वंचित हो रहे थे। आयोग के अनुसचिव धर्मेंद्र कुमार त्रिपाठी के अनुसार सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन में किए गए दावों के समर्थन में वांछित अभिलेख और आवेदन पत्र की हार्डकॉपी आयोग में जमा करने की अंतिम तिथि नौ नवंबर निर्धारित की गई है।

एपीएस के 328 पदों पर शुरू हुआ आवेदन

प्रयागराज, प्रमुख संवाददाता। सचिवालय, राजस्व परिषद और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में अपर निजी सचिव (एपीएस) 2023 के 328 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवार दोपहर बाद शुरू हो गए। दस साल बाद शुरू हुई एपीएस भर्ती के लिए 21 से 40 वर्ष के अभ्यर्थी 19 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। संशोधित निजी सचिव सेवा नियमावली-2023 में समकक्ष अर्हता का विवाद दूर किया गया है। एपीएस के पद को समूह ‘ख’ राजपत्रित मानते हुए नीलिट से ट्रिपलसी कंप्यूटर प्रमाणपत्र की अनिवार्यता रखी गई है। इससे पहले आयोग ने 2013 में 176 पदों पर भर्ती शुरू की थी जो अब तक पूरी नहीं हो सकी है।

एक सेमेस्टर में कम्प्यूटर पढ़ने वाले भी अर्ह

अभ्यर्थी के पास ट्रिपलसी प्रमाणपत्र या समकक्ष अर्ह होनी आवश्यक है। कार्मिक विभाग के पांच जुलाई 2018 के शासनादेश के अनुसार कम्प्यूटर में उच्च योग्यताधारी जैसे डिप्लोमा, डिग्री, पीजीडीसीए, बीसीए, एमसीए तथा ग्रेजुएशन अथवा उच्च डिग्री जैसे (बीए, बीएससी, बीटेक, एमएससी, एमबीए) में कम्प्यूटर एक विषय के रूप में अथवा एक सेमेस्टर में कम्प्यूटर कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों को भी चयन के लिए अर्ह माना गया है।

शॉर्टहैंड में छूट का प्रावधान नहीं

मंगलवार को जारी एपीएस के विज्ञापन में आशुलेखन (शॉर्टहैंड) में छूट का कोई प्रावधान नहीं है। 2013 के विज्ञापन में अधिकतम आठ अंक तक के छूट का प्रावधान था। इसके खिलाफ अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका कर दी थी और यही कारण है कि दस साल में भर्ती पूरी नहीं हो सकी है। नए विज्ञापन में विवाद से बचने के लिए शॉर्टहैंड में छूट का प्रावधान नहीं है।

विज्ञापन से निराश ओवरएज अभ्यर्थी कोर्ट जाएंगे

एक दशक से एपीएस भर्ती का विज्ञापन जारी न होने के कारण सैकड़ों अभ्यर्थी ओवरएज हो गए हैं। इन अभ्यर्थियों ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को ज्ञापन देकर 2023 की भर्ती में अवसर देने की मांग की थी। उन्हें उम्मीद थी की विज्ञापन में उनके लिए प्रावधान होगा। ऐसा न होने पर ओवरएज हो चुके अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाने का निर्णय लिया है। अभ्यर्थियों का कहना है कि आयोग को लगातार अधियाचन मिल रहा था। पूर्व में दो बार परीक्षा कार्यक्रम में एपीएस की तारीख देने के बावजूद परीक्षा नहीं कराई गई।


APS के 328 पदों पर भर्ती को आवेदन आज से


प्रयागराज। सचिवालय, राजस्व परिषद और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में अपर निजी सचिव (एपीएस) के 328 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवार से शुरू होंगे। इसके लिए 21 से 40 वर्ष के अभ्यर्थी ही 19 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। आयोग ने अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि विज्ञापन जारी होने से पहले ओटीआर प्रक्रिया पूरी कर लें। आरओ/एआरओ के 181 पदों पर अक्तूबर के पहले सप्ताह से आवेदन शुरू होंगे।


UPPSC : एपीएस के 328 पदों पर भर्ती को आवेदन 19 सितंबर से, संक्षिप्त विज्ञापन जारी

प्रयागराज : सचिवालय, राजस्व परिषद और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में अपर निजी सचिव (एपीएस) के 328 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 सितंबर से शुरू होंगे। दस साल बाद होने जा रही एपीएस की भर्ती के लिए अभ्यर्थी 19 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं।


आयोग की ओर से जारी संक्षिप्त विज्ञापन के अनुसार 21 से 40 वर्ष के अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। नियमावली संशोधित न होने के कारण एपीएस भर्ती में एक दशक का समय लग गया। संशोधित निजी सचिव सेवा नियमावली-2023 में समकक्ष अर्हता का विवाद दूर किया गया है। एपीएस के पद को समूह ‘ख’ राजपत्रित मानते हुए नीलिट से ट्रिपलसी कंप्यूटर प्रमाणपत्र की अनिवार्यता रखी गई है। इससे पहले आयोग ने 2013 में 176 पदों पर भर्ती शुरू की थी जो अब तक पूरी नहीं हो सकी है। आरओ/एआरओ के 181 पदों पर भर्ती के लिए अक्तूबर के पहले सप्ताह से आवेदन शुरू होंगे। आयोग ने अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि विज्ञापन जारी होने से पहले वेबसाइट www. otr. pariksha. nic. in पर ओटीआर प्रक्रिया पूरी कर लें।

ओवरएज अभ्यर्थी बोले- कोर्ट जाएंगे

प्रयागराज : एक दशक से एपीएस भर्ती का विज्ञापन जारी न होने के कारण सैकड़ों अभ्यर्थी ओवरएज हो गए हैं। अभ्यर्थियों ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को ज्ञापन देकर 2023 की भर्ती में शामिल करने की मांग की थी। लेकिन आयोग ने साफ कर दिया है कि 21 से 40 साल के अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में ओवरएज हो चुके अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाने का निर्णय लिया है।

ओवरएज हो चुके चंदन निषाद, उमेश चन्द्र पांडेय, जगदीश गुप्ता, राजकुमार प्रजापति, ब्रम्ह कुमार पांडेय, अजय शुक्ला, आदित्य, राजेश, राघवेंद्र मिश्रा, अशोक व राममूरत आदि का कहना है कि आयोग की गलती का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है। दस साल तक शासन और आयोग की शिथिलता के कारण भर्ती शुरू नहीं हो सकी।

0 comments:

Post a Comment